बजरी माफिया के खिलाफ RLP का मोर्चा, हजारों समर्थकों के साथ डटे रहे हनुमान बेनीवाल

बजरी माफिया के खिलाफ RLP का मोर्चा, हजारों समर्थकों के साथ डटे रहे हनुमान बेनीवाल

मेड़ता: जिले के मेड़ता विधानसभा क्षेत्र के रियां बड़ी उपखंड मुख्यालय पर बजरी माफिया के खिलाफ राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के हल्ला बोल कार्यक्रम में बजरी के अवैध खनन, लीज धारक मेघराज सिंह द्वारा गलत रवाना दर्शाने, अवैध स्टोक, नदी के अस्तित्व को बिगाड़कर तय सीमा से ज्यादा गहराई में खुदाई करने सहित अन्य मुद्दो पर प्रभावी कार्यवाही को लेकर विशाल आम सभा हुई और सभा के बाद आरएलपी सुप्रीमों व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल विभिन्न मांगो पर सहमति नही बनने तक मंगलवार सुबह पांच बजे तक प्रदर्शन स्थल पर डटे रहे।

ऐसे चला वार्ता का दौर और विधायको ने अफसरों के साथ देखी मौका स्थिति

बजरी लीज धारक मेघराज सिंह द्वारा ली जा रही बजरी की दरों को कम करवाने, अवैध स्टोक की जांच करवाने, बिना रूपांतरण कृषि भूमि पर बजरी का स्टॉक करने, गलत रवाना दिखाने, गलत वाहन दिखाने, लीज का खनन पट्टा निरस्त करने जैसे जुड़े बिंदुओ पर सांसद हनुमान बेनीवाल के निर्देशों के बाद रियां डाक बंगले में आरएलपी से भोपालगढ़ विधायक पुखराज गर्ग, खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल व मेड़ता विधायक इंदिरा देवी बावरी के साथ रियां के उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, जिला खनिज अभियंता नागौर, डेगाना के वृत्ता अधिकारी सहित आधा दर्जन थाना अधिकारियो के साथ एक एक बिंदु पर वार्ता हुई उसके बाद रियां उपखंड में बजरी खनन से जुड़े क्षेत्रों का अधिकारियो के साथ दौरा किया और देर रात तक मौका रिपोर्ट बनाई।

बजरी माफिया के खिलाफ RLP का मोर्चा, हजारों समर्थकों के साथ डटे रहे हनुमान बेनीवाल
नागौर संसदीय क्षेत्र के कुचामन सिटी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन संख्या 14645/14646 जैसलमेर जम्मू तवी एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर हनुमान बेनीवाल ने ट्रेन का ठहराव प्रारंभ करवाया

भयावह स्थिति आई सामने

विधायको ने अधिकारियो और पार्टी कार्यकर्ताओ के साथ मौका स्थिति देखकर पूरे मामले से सांसद हनुमान बेनीवाल को अवगत करवाया। बजरी लीज धारक ने मनमाफिक रूप से बजरी का खनन करके क्षेत्र की स्थिति को भयावह बना दिया। नदी को अत्यधिक गहरा खोदने, कृषि भूमि पर बड़ी मात्रा में अवैध स्टोक करवाने सहित विभिन्न बातो को सही पाया गया। सांसद बेनीवाल ने पूरे मामले में त्वरित कार्यवाही की मांग की।

सांसद का चेतावनी भरा ट्वीट हरकत में आया प्रशासन

सांसद बेनीवाल ने बजरी की दरों को कम करवाने, लीज धारक मेघराज सिंह का खनन पट्टे निरस्त करने तथा बजरी लीज धारक के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने से जुड़े बिंदुओ पर कार्यवाही नही करने पर रेंज आईजी और संभागीय आयुक्त का आवास घेरने की चेतावनी दी। उसके बाद प्रशासन हरकत में आया और उपखंड अधिकारी, तहसीलदार और खनिज विभाग के अभियंता तथा पुलिस के अधिकारी पड़ाव स्थल पर सांसद के समक्ष वार्ता के लिए पहुंचे और बिंदु वार वार्ता हुई।

बजरी माफिया के खिलाफ RLP का मोर्चा, हजारों समर्थकों के साथ डटे रहे हनुमान बेनीवाल

मेघराज सिंह के खिलाफ तीन मुकदमें दर्ज 

नागौर जिले के पादु कल्ला थाने में ग्रामीणों द्वारा बजरी लीज धारक मेघराज सिंह के खिलाफ कूटरचित दस्तावेजों से अवैध रॉयल्टी वसूल करने सहित अन्य मामलो को लेकर प्रकरण संख्या 141/23 आईपीसी की धारा 420,467,468,471,384 में दर्ज करवाया गया।

वहीं मेड़ता विधायक इंदिरा देवी बावरी द्वारा बजरी लीज धारक मेघराज सिंह शेखावत द्वारा फर्जी ऑनलाइन रवन्ना दिखाकर अवैध स्टोक तथा राजस्व हानि पहुंचाने और जारी किए गए रवनो में से कई ट्रको के फोटो कार्मिकों द्वारा सरकारी वेबसाइट से हटा देने से जुड़े मामले को लेकर पादु कल्ला थाने में ही खनिज विभाग द्वारा आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471, 384 व आईटी एक्ट की धारा 66 (सी), 66 (डी) में प्रकरण संख्या 142/23 दर्ज करवाया गया।

बजरी माफिया के खिलाफ RLP का मोर्चा, हजारों समर्थकों के साथ डटे रहे हनुमान बेनीवाल

वहीं विभिन्न ग्रामीणों द्वारा नागौर जिले के थांवला थाने में बजरी लीज धारक मेघराज सिंह के खिलाफ अवैध रॉयल्टी वसूल कर राजस्व नुकसान पहुंचाने से संबंधित प्रकरण संख्या 151/23 आईपीसी की धारा 420,467,468,471 व 384 में दर्ज किया गया।

सांसद हनुमान बेनीवाल ने अधिकारियो के साथ हुई वार्ता के बाद मंगलवार अल सुबह पांच बजे आम जन के समक्ष बजरी लीज धारक मेघराज सिंह के खिलाफ तीन मुकदमे दर्ज होने की जानकारी दी। वहीं रियां क्षेत्र में बजरी लीज धारक द्वारा लगाए गए अवैध नाके हटाने की बात कही और बजरी की दर कम करने, खनन पट्टे निरस्त करने सहित अन्य बिंदुओ के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने पर सहमति बनी। रियां उपखंड अधिकारी और डेगाना वृत्ता अधिकारी ने भी जनता के समक्ष समझौते के बिंदुओ पर अपने बयान दिए और धरना समाप्त किया गया।

कमेटी ने देखा मौका धरने में बनी सहमति के अनुसार भोपालगढ़ विधायक पुखराज गर्ग, मेड़ता विधायक इंदिरा देवी बावरी के साथ उपखंड अधिकारी रियां, तहसीलदार रियां बड़ी, पादु थाना अधिकारी,जिला खनिज अभियंता सहित अन्य अफसरों ने रियां उपखंड क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर बजरी लीज धारक द्वारा किए गए अवैध स्टोक का सर्व करने,नदी की गहराई अत्यधिक खोदने और बजरी लीज धारक द्वारा मनमाफिक रूप से खोदे गए क्षेत्र की जांच करने के मौके का सर्व किया जो देर शाम तक जारी रहा।

सांसद हनुमान बेनीवाल के कहा बजरी माफिया की मनमर्जी के खिलाफ राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी आगामी दिनों में टोंक, भीलवाड़ा और धोरीमन्ना में विशाल प्रदर्शन करेगी। उन्होंने कहा यह दुर्भाग्य है की पूरा सरकारी तंत्र एक बजरी माफिया के आगे नतमस्तक है और खुले आम सरकार के नियमों, सुप्रीम और एनजीटी की गाइडलाइन तथा समय समय पर हाईकोर्ट द्वारा दिए गए निर्णयों की धज्जियां बजरी माफिया द्वारा लीज धारक होने के बावजूद उड़ाई जा रही है और बजरी लीज के नाम से अरबों रुपए का अवैध खेल प्रदेश में हो रहा है जिसमे सत्ता पक्ष और भाजपा के नेताओं की मिलीभगत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *