स्वाति शर्मा स्विट्जरलैंड के जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन (WTO) में कानूनी सलाहकार के पद पर नियुक्त

झुंझुनूं। स्वाति शर्मा को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में विश्व व्यापार संगठन (WTO)में कानूनी सलाहकार के पद पर नियुक्त किया गया है। स्वाति शर्मा झुंझुनू जिले के ग्राम काजड़ा निवासी शिव कुमार शर्मा और सविता शर्मा की लाडली बेटी हैं। 28 वर्षीया स्वाति शर्मा पेशे से एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार वकील हैं। भारत में कानून की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उसने एक अंतरराष्ट्रीय आर्थिक कानून की विशेषज्ञ बनने के अपने सपने को आगे बढ़ाया।

वह 17 LLM में से एक है जिसका वर्ल्ड ट्रेड इंस्टीट्यूट, बर्न, स्विटजरलैंड में चयन हुआ है, उन्हें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और निवेश कानून में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी और गहन पाठ्यक्रमों में से एक का अध्ययन करने के लिए आंशिक छात्रवृत्ति भी मिली और अंतर्राष्ट्रीय कानून और अर्थशास्त्र विश्व व्यापार संगठन में अपना काम शुरू करने से पहले, उन्होंने ब्रुसेल्स, बेल्जियम में एक प्रमुख कानूनी फर्म और अंतरराष्ट्रीय आर्थिक कानून में कुछ गणमान्य व्यक्तियों के साथ अनुभव प्राप्त किया।

अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार कानून के अपने जुनून के साथ, शर्मा शिक्षा के माध्यम से व्यवस्थित विकास में विश्वास करती हैं और सामाजिक-कानूनी कार्यों में शामिल हैं। वह एक युवा गैर-लाभकारी संगठन (NGO)की संस्थापक हैं, जिसका नाम है, ‘होपब्राइट लीगल एम्पावरमेंट फ़ाउंडेशन’ (HLE फ़ाउंडेशन) है। उन्होंने मार्च 2017 में कानूनी साक्षरता के माध्यम से छोटे बच्चों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक प्रमुख कार्यक्रम ‘हमारा हक’ के साथ इस संगठन की शुरुआत की।

अंतरराष्ट्रीय अनुभव प्राप्त करने और दिल्ली में कुछ हाशिए के समुदायों में काम करने के बाद, वह अपने गृह जिले, झुंझुनू में युवा पीढ़ी के साथ बातचीत करने और ज्ञान और कौशल प्रदान करने में सक्षम होने के लिए भाग्यशाली महसूस करती है। उन्हें अपने पिता और माता की शिक्षाओं से समानता, शिक्षा, कड़ी मेहनत और नेतृत्व के मूल्य और सिद्धांत विरासत में मिले। बड़े होने के दौरान, उन्होंने अपने दादा और पिता को शिक्षा के क्षेत्र में निस्वार्थ भाव से काम करते देखा। उनके काम और ज्ञान से प्रेरित होकर, उन्होंने प्रारंभिक वर्ष में झुंझुनू जिले के 20 सरकारी स्कूलों के साथ काम करने के लिए एक नई फेलोशिप, ‘महावीर यंग इंडिया फेलोशिप’ शुरू की है। वह अपनी टीम के साथ, वह जेंडर सेंसिटाइजेशन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर काम करेंगी और युवाओं को उनके कौशल और ज्ञान को विकसित करने में मदद करेंगी।

उनका मानना ​​है कि गांवों में रहने वाली युवा पीढ़ी के साथ ऐसा कठोर कार्यक्रम उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा, अवसर प्रदान करेगा और उनके बड़े सपनों को साकार करने में मदद करेगा। इसलिए, MYIF के साथ, वह कस्बों, गांवों और ढाणियों जैसे दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुँचने और बच्चों को अवसरों तक पहुँचने में सहायता करने का इरादा रखती है। MYIF का दृष्टिकोण कौशल-आधारित शिक्षा और कानूनी साक्षरता के माध्यम से इन क्षेत्रों और महान अवसरों के बीच की खाई को पाटना है।

विप्र फाउंडेशन जोन -1बी उपाध्यक्ष कैलाश व्यास लीखवा ने स्वाति शर्मा को बधाई देते हुए कहा कि ऐसी बहुमुखी प्रतिभाशाली विप्र बिटिया का अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार संगठन (WTO) जिनेवा में कानूनी सलाहकार के प्रतिष्ठित पद पर चयन होने पर विप्र फाऊंडेशन व समस्त समाज गौरवानुभूति कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *