Ludhiana Gas Leak: मृतकों के परिवारों को दो-दो लाख, प्रभावितों को मिलेंगे 50-50 हजार

Ludhiana Gas Leak: मृतकों के परिवारों को दो-दो लाख, प्रभावितों को मिलेंगे 50-50 हजार मोदी ने बच्चों को वर्चुअली सम्मानित किया ,कहा आपको प्रेरणा लेनी है

लुधियाना: लुधियाना गैस कांड (Ludhiana Gas Leak) में 11 लोगों की मौत हो गई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख प्रकट करते हुए मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये देने का ऐलान किया। जबकि प्रभावित लोगों को 50-50 हजार रुपये देने की भी घोषणा की है। पीएमओ इंडिया ने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर जानकारी दी।

लुधियाना गैस कांड कुल 11 लोगो ने गंवाई जान

बता दे कि, रविवार को यह हादसा हुआ था। इसमें जान गंवाने वाले 11 लोगों में से पांच एक ही परिवार से थे जबकि 12 को अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। इससे पहले पंजाब सरकार ने मृतकों के परिवारों को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने का एलान किया था।

कैसे हुआ लुधियाना गैस कांड (Ludhiana Gas Leak)

जांच अधिकारियों ने कहा कि आशंका है कि क्षेत्र के सीवरेज में कुछ रसायन प्रदार्थ डाले जाने के बाद जहरीली गैस का रिसाव हुआ। ग्यासपुरा घनी आबादी वाला क्षेत्र है, जहां प्रवासी अच्छी खासी संख्या में रहते हैं। कई औद्योगिक और आवासीय भवन यहां स्थित हैं। सभी पीड़ित उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले हैं और लुधियाना में रह रहे थे। घटना का पता रविवार सुबह तब चला, जब एक स्थानीय दुकान पर दूध लेने आए कुछ लोग बेहोश होने लगे।

लुधियाना गैस कांड के बाद ग्यासपुरा इलाके के लोग जहरीली गैस हादसे के बाद नलों का पानी पीने से कतरा रहे हैं और दूसरे इलाकों से पीने का पानी भरकर ला रहे हैं। इलाके के लोगों का कहना है कि जिस घातक औद्योगिक कचरे की दुर्गंध मात्र से चलते फिरते लोग लाश बन गए तो हो सकता है कि इस जानलेवा केमिकल के कुछ अंश पानी में भी मिले हो। ऐसे में इलाके के ज्यादातर लोग पानी पीने से भी डरने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *