प्रदेश के 12 जिलों में हो सकेगा 18 से 44 आयु वर्ग का वैक्सीनेशन

vaccination.jpeg impactvoicenews

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने कहा कि कोविड संक्रमण (Covid Infection) से सबसे अधिक प्रभावित प्रदेश के 12 जिलों  (जयपुर, अजमेर, जोधपुर, उदयपुर, भरतपुर, अलवर, कोटा, पाली, धौलपुर, सीकर, भीलवाडा, बीकानेर) में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लाभार्थियों का निशुल्क कोविड वैक्सीनेशन  (Free Covid Vaccination) प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने बताया के 1 मई से प्रारंभ हुए इस वैक्सीनेशन प्रोग्राम में कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccine) की अधिक डोज मिलने के साथ अन्य जिलों को भी जोड़ा जाएगा।

अलग से वैक्सीनेशन साइट
चिकित्सा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक लाभार्थियों के लिए जो वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) साइट है वहां 18 से 44 आयुवर्ग के लाभार्थियों का वैक्सीनेशन नहीं होगा। इन लाभार्थियों के लिए अलग से वैक्सीनेशन साइट बनाई गई है। उन्होंने कहा की फिलहाल नई वैक्सीनेशन साइट केवल चयनित जिलों के जिला मुख्यालय पर ही संचालित है। उन्होंने बताया की जिन लाभार्थियों ने कोविन एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कराया है उन्ही ही इन साइट पर वैक्सीनेशन के लिए पहुंचना है। बिना रजिस्ट्रेशन के किसी का वैक्सीनेशन नहीं होगा।

Read More: CM Ashok Gehlot: बढ़ते चले गए…कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा

2397 लाभार्थियों का टीकाकरण
डॉक्टर शर्मा ने कहा की 1 मई को 18 से 44 आयुवर्ग के कुल 2397 लाभार्थियों का वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) किया गया। उन्होंने बताया की इस दिन के लिए कुल 6000 लाभार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन केवल 2397 ही वैक्सीनेशन साइट पर पहुंचे। उन्होंने अपील करते हुए कहा की जो लाभार्थी रजिस्ट्रेशन करा रहे है वे निर्धारित दिन वैक्सीनेशन अवश्य कराएं।

निशुल्क है वैक्सीनेशन
चिकित्सा मंत्री ने कहा की ऐसे हेल्थ केयर वर्कर, फ्रन्टलाईन वर्कर या 45 वर्ष से अधिक आयु के लाभार्थी जिन्होंने अपनी प्रथम डोज 30 अप्रैल या इससे पहले किसी भी निजी क्षेत्र के कोविड वैक्सीनेशन केन्द्र पर लगवाई है वे अपनी दूसरी डोज निशुल्क किसी भी सरकारी वैक्सीनेशन साइट पर लगवा सकते है। उन्होंने कहा की ऐसे व्यक्ति अपनी दूसरी डोज किसी भी निजी क्षेत्र के कोविड वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) केन्द्र पर जाकर भी लगवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *