जीवन बचाने के लिए सख्ती से लागू करें महामारी रेडअलर्ट कर्फ्यू

ASHOK JI. impactvoicenews

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( CM Ashok Gehlot) ने प्रदेश में कोविड के लगातार बढ़ते एक्टिव केसेज को देखते हुए मेडिकल ऑक्सीजन (Oxygen) का आवंटन बढ़ाए जाने के लिए केंद्र सरकार से लगातार समन्वय बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार के माध्यम से आयात किए जा रहे ऑक्सीजन परिवहन के टैंकरों में से राजस्थान को जरूरत के मुताबिक टैंकर उपलब्ध कराने के लिए भी पुरजोर पैरवी करने के निर्देश दिए है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि जीवन रक्षा के लिए कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) की सख्ती से पालना कराना बहुत जरूरी है। उन्होंने निर्देश दिए कि सोमवार से शुरू हो रहे महामारी रेडअलर्ट जनअनुशासन पखवाडे़ की गाइडलाइन की पूरी कड़ाई से पालना करवाएं, इसमें किसी तरह की ढिलाई नहीं हो।

राजस्थान को अतिरिक्त ऑक्सीजन मिले
गहलोत रविवार रात वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ऑक्सीजन (Oxygen) आपूर्ति, दवाओं की उपलब्धता, कोविड संक्रमण और सोमवार से आरंभ हो रहे महामारी रेडअलर्ट-जनअनुशासन पखवाड़े को लेकर समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बढ़ते संक्रमण के कारण राज्य में ऑक्सीजन (Oxygen) की खपत तेजी से बढ़ रही है। चूंकि केंद्र सरकार नेशनल प्लान के तहत ऑक्सीजन (Oxygen) का आवंटन कर रही है, ऐसे में राजस्थान की आवश्यकता को देखते हुए आवंटन की मात्रा बढ़ाया जाना बेहद जरूरी है।

उन्होंने कहा कि जामनगर प्लांट (JamNagar Plant) में ऑक्सीजन उत्पादन की क्षमता में 350 मैट्रिक टन की अतिरिक्त बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में राजस्थान को वहां से अतिरिक्त ऑक्सीजन का आवंटन मिले।

पर्याप्त संख्या में टैंकर राजस्थान को भी मिले
बैठक में बताया गया कि केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न कम्पनियों के माध्यम से करीब 50 टैंकर आयात किए जा रहे हैं। श्गहलोत ने कहा कि राज्य को ऑक्सीजन उठाव के लिए भारत सरकार ने पर्याप्त संख्या में टैंकर उपलब्ध नहीं कराए हैं, इसके चलते दूरस्थ स्थानों से ऑक्सीजन (Oxygen) के परिवहन को लेकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आयात होने वाले टैंकरों से राजस्थान को भी जरूरत के मुताबिक टैंकरों का आवंटन किए जाने के लिए मजबूती से प्रयास करें। उन्होंने निर्देश दिए कि नेशनल प्लान के तहत प्रदेश को आवंटित ऑक्सीजन की पूरी मात्रा का तत्काल उठाव सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जाए।

मुख्यमंत्री ने ऑक्सीजन कॉन्सनटेªटर (Oxygen Concentrator) की जल्द से जल्द खरीद करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विदेशों से इनका आयात करने के लिए गठित अधिकारियों की कमेटी प्रक्रिया को तेज करे, ताकि कोविड रोगियों (Covid patient) के उपचार में मदद मिले।

Read More: CM Ashok Gehlot: बढ़ते चले गए…कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा

महामारी रेडअलर्ट-जनअनुशासन पखवाड़ा
गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार अपने तमाम प्रयासों से कोविड रोगियों (Covid patient) को बेहतर उपचार उपलब्ध करवाने के लिए जुटी है, लेकिन संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए जनता की भागीदारी भी उतनी ही जरूरी है। अगर हम अपने व्यवहार को अनुशासित कर लेंगे और जनअनुशासन पखवाडे़ (Jan Anushasan Pakhwada) के प्रोटोकॉल की अक्षरशः पालना सुनिश्चित कर लेंगे तो इस चुनौती से लड़ने में काफी हद तक कामयाब हो सकेंगे।

उन्होंने निर्देश दिए कि महामारी रेडअलर्ट-जनअनुशासन पखवाड़े (Pandemic Red Jan Anushasan Pakhwada) में अनुमत गतिविधियों के अतिरिक्त कोई व्यक्ति बिना अतिआवश्यक काम के कर्फ्यू के दौरान बाहर नहीं निकले। अब किसी ने प्रोटोकॉल की पालना नहीं की तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि सोमवार को गाइडलाइन की पालना के लिए फ्लैगमार्च (Flag March ) करवाया जाए।

डॉ. रघु शर्मा ने कहा
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोविड (Covid) प्रबंधन के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग दिन-रात जुटा हुआ है।हमारा पूरा प्रयास है कि प्रदेशवासियों की जीवन रक्षा के लिए उपलब्ध संसाधनों का समुचित उपयोग सुनिश्चित हो। चिकित्सा विभाग की टीम संकट की इस घड़ी में पूरी प्रतिबद्धता से अपने दायित्वों का निर्वहन कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *