स्वागत वाटिका में निःशुल्क ॐकार ध्यान शिविर का आयोजन हुआ संपन्न

0
99
स्वागत वाटिका में निःशुल्क ॐकार ध्यान शिविर का आयोजन हुआ संपन्न

उदयपुर। विप्र फाउंडेशन एवं आहुति सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में श्रावण मास के उपलक्ष्य में नि:शुल्क एक दिवसीय “योग- ध्यान-साधना” शिविर का आयोजन शहर के हिरणमगरी स्थित स्वागत वाटिका में किया गया। विप्र फॉउंडेशन के प्रदेशाध्यक्ष के.के. शर्मा ने योग कार्यशाला की अध्यक्षता की।

अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में शर्मा ने बताया कि श्रावण मास में देवाधिदेव महादेव की विशेष पूजा-अर्चना होती है इसी क्रम में योग एवं प्राणायाम के माध्यम से देवाधिदेव महादेव की विशेष आराधना की गई। विप्र महिला मंच के प्रदेश संरक्षक अर्चना शर्मा एवं कुसुम शर्मा एवं अर्चना शर्मा ने बताया कि सभी ने श्वास-प्रश्वास और ध्यान के माध्यम से महामृत्युंजय मंत्र के साथ महादेव की स्तुति की। क्योंकि वो ही योग के आदि गुरु है।

आहुति संस्थान एवं विप्र वाहिनी के डॉ. विक्रम मेनारिया ने बताया कि नि:शुल्क ध्यान शिविर में सभी ने अपने “शरीर-श्वास एवं मन ” को साधते हुए योग प्राणायाम व ध्यान के माध्यम से महादेव का एकाकार करके विस्तार से अभ्यास किया। सूर्य नमस्कार,सूर्यभेदी प्राणायाम, ताड़ासन वृक्षासन भ्रामरी प्राणायाम, भस्त्रिका प्राणायाम, ओमकार उच्चारण इत्यादि का अभ्यास किया गया।

योग प्रशिक्षक भूपेंद्र शर्मा एवं उमेश श्रीमाली ने पूरी कार्यशाला का विधिवत संचालन किया एवं आसन प्राणायाम एवं ध्यान करवाएं। योग कार्यशाला में रणजीत शाकद्वीपीय, हरीश, इंद्र लाल, जयप्रकाश, रवि शंकर मेहता, राजकुमारी, हरिश, राजेंद्र इत्यादि योग साधक एवं साधिकाएं उपस्थित थे। योग कार्यशाला का संचालन डॉ. विक्रम मेनारिया ने किया एवं आभार विप्र महिला प्रदेश संरक्षक कुसुम शर्मा ने प्रदर्शित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here