नशामुक्ति पर ‘‘नुक्कड़ नाटक’’ का हुआ आयोजन

0
121
नशामुक्ति पर ‘‘नुक्कड़ नाटक’’ का हुआ आयोजन

श्रीगंगानगर। माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर एवं जिला एवं सेशन न्यायाधीश सत्यनारायण व्यास श्रीगंगानगर के निर्देशन में शुक्रवार को को सायं एक नशामुक्ति पर ‘‘नुक्कड़ नाटक’’ का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव गजेन्द्र सिंह तेनगुरिया (एडीजे) की अध्यक्षता में गांव साधुवाली में किया गया। उक्त नुक्कड़ नाटक का आयोजन जे आर टांटिया चेरिटेबल नशा मुक्ति एवम पुनर्वास केंद्र श्रीगंगानगर के साथ समन्वयय स्थापित कर किया गया।

नुक्कड़ नाटक कार्यक्रम में गजेन्द्र सिंह तेनगुरिया ने वहा उपस्थित आमजन को सम्बोधित करते हुए बताया कि समाज में फैल रही सामाजिक कुरीतियां राष्ट्र के विकास की अवरोधक हैं। ये सामाजिक तथा उनसे उत्पन्न कुरीतियां तब तक दूर नहीं की जा सकती जब तक कि हम उनके मूल कारणों तक नहीं पहुॅंच सकते व देश में व्याप्त अशिक्षा, निर्धनता तथा बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रित नहीं कर लेते हैं। इसके साथ ही तेनगुरिया ने नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया कि नशा जीवन की बर्बादी का सबसे बड़ा माध्यम है, लोगों में शिक्षा का अभाव होने के कारण लोग अपनी भलाई को नहीं समझ पा रहे हैं, इसलिए इस समय हमें नशा मुक्ति योजना के माध्यम से सभी को नशे से होने वाले आर्थिक नुकसान व स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में अवगत करवा कर नशा छुड़वाने का प्रयास करना चाहिए।

तेनगुरिया ने आमजन को बताया कि विधिक सेवा अधिनियम के तहत निःशुल्क विधिक सहायता व पीड़ितों को पीड़ित प्रतिकर स्कीम में प्रतिकर उपलब्ध करवाया जा रहा है इसके साथ ही तेनगुरिया ने बताया कि ऐसी कोई भी महिला जिसका न्यायालय में प्रकरण चल रहा है जो अपने प्रकरण में पैरवी हेतु अधिवक्ता नियुक्त करने में असमर्थ है तो वह निःशुल्क विधिक सहायता के तहत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में सम्पर्क कर या संबंधित न्यायालय के मार्फत अपना विधिक सहायता का फार्म भरवाकर अपने प्रकरण में विधिक सहायता के तहत निःशुल्क अधिवक्ता नियुक्त करवा सकती है। उक्त पूरे कार्यक्रम में मंच का संचालन राजकुमार जैन मीडिया प्रभारी (टांटिया यूनिवर्सिटी) द्वारा की गई है।इस अवसर पर विजय कुमार भाटिया रंग मंच कलाकर द्वारा नशे के संबंध में नुकड़ नाटक द्वारा प्रस्तुति देकर आमजन को नशा मुक्त रहने का संदेश दिया गया।

जागरूकता कैम्प में ग्राम पंचायत साधुवाली के सरंपच श्रीराम बरावड़, प्रमोद भादू सरपंच 3 वाई, राकेश बिश्नोई उप सरपंच, बिश्नोई मंदिर सचिव मनोहर कड़वासरा, नशामुक्ति केन्द्र से मनीष बाघला उपस्थित थे। बार संघ पूर्व सचिव पूर्णराम घोड़ेला, दशरथ सागर कृषि वैज्ञानिक, अधिवक्ता सुशील घोडेला भी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here