भर्ती -साक्षात्कार समयबद्धता के लिए समिति गठित

0
513

जयपुर : राज्य सरकार ने प्रदेश में राजकीय भर्तियों का कार्य समयबद्ध और सुचारू रूप से सम्पादित करने, साक्षात्कार सहित सम्पूर्ण भर्ती प्रक्रिया के सुदृढ़ीकरण के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्री एमएल कुमावत की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है। समिति की पहली बैठक 13 अप्रेल को प्रस्तावित है। यह समिति विभिन्न सेवा नियमों सहित भर्ती प्रक्रिया के सभी पहलुओं का विस्तृत अध्ययन करके एक माह में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी श्री खेमराज, महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक श्री महावीर प्रसाद, राजस्थान लोक सेवा आयोग की सचिव श्रीमती शुभम चौधरी, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के सलाहकार सेवानिवृत्त आरएएस श्री बद्रीनारायण समिति के सदस्य होंगे। संयुक्त शासन सचिव, कार्मिक (क-2) श्री जय सिंह समिति के सदस्य सचिव होंगे।

समिति विभागों के स्तर पर रिक्तियों के निर्धारण, भर्ती एजेंसियों को अर्थना प्रेषित करने की समय सीमा, भर्ती के लिए वार्षिक कैलेण्डर जारी करने एवं इसकी पालना सुनिश्चित करने, चयन सूची जारी करने की प्रक्रिया, आरक्षित सूची के क्रियान्वयन और उसकी समय सीमा, भर्ती प्रक्रिया में न्यायिक विवादों को रोकने, भर्ती प्रक्रियाओं को सेवा नियमों के प्रावधानों की समीक्षा तथा उनमें आवश्यक संशोधन आदि बिंदुओं पर विचार कर अपने सुझाव देगी।

उल्लेखनीय है मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने विगत दिनों भर्तियों के समयबद्ध आयोजन एवं इनसे संबंधित विभिन्न पहलुओं की उच्च स्तरीय समीक्षा करते हुए एक समिति गठित करने के निर्देश दिए थे। इसकी पालना में उक्त समिति गठित की गई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here