सात घंटे से अधिक चली दिशा की बैठक, समिति के अध्यक्ष व नागौर सांसद बेनीवाल ने जन समस्याओं व सरकारी योजनाओं पर की विस्तृत चर्चा

- जिला विकास समन्वय एवम निगरानी समिति की बैठक, सांसद बेनीवाल ने कई मुद्दो पर अधिकारियो को लगाई लताड़

0
1603
सात घंटे से अधिक चली दिशा की बैठक, समिति के अध्यक्ष व नागौर सांसद बेनीवाल ने जन समस्याओं व सरकारी योजनाओं पर की विस्तृत चर्चा

नागौर : जिला परिषद के सभागार में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक तथा नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक सुबह 10:00 बजे से शाम के 6:00 बजे तक हुई। सांसद बेनीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में राजस्थान सरकार तथा केंद्र सरकार की योजनाओं पर विस्तृत चर्चा हुई वहीं सांसद बनने वालों ने जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश मौके पर संबंधित अधिकारियों को दिए।

इन मुद्दो पर हुई चर्चा
108 की तर्ज पर हो घायल पशुओं के रेस्क्यू की व्यवस्था सांसद हनुमान बेनीवाल ने सड़को पर दुर्घटनाओं से घायल हुए पशुओं पक्षियों को बचाने के लिए 108 एंबुलेंस की तर्ज पर कॉल सेंटर सहित अन्य सुविधाओं को प्रारम्भ करने का प्रस्ताव लेकर कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर को दिए।

पत्रकारों कॉलोनी का उठा मुद्दा
सांसद हनुमान बेनीवाल ने पत्रकार कॉलोनी में संबंधित पत्रकारों को आवंटित भूखंडों से जुड़ी समस्या का समाधान करने के निर्देश नगर परिषद आयुक्त को दिए। साथ ही और शहर में प्रतिबंधित श्रेणी की भूमि पर जारी पटो की वस्तुस्थिति तलब करके गलत रूप से जारी पटो को निरस्त करने के निर्देश दिए। वहीं शहर में सीवरेज,पेयजल व सौंदर्यीकरण से जुड़े मामलों में भी चर्चा की।

यह कहा पेयजल को लेकर
नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने बैठक में जिले में पेयजल वितरण की व्यवस्थाओं को सुचारू करने, नहरी पानी से वंचित ढाणीयों को जोड़ने के निर्देश दिए व जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन को लेकर हो रही देरी पर गहरी नाराजगी जाहिर की।

सड़को व राष्ट्रीय राजमार्गों पर हुई चर्चा
सांसद ने नागौर शहर के बाहर रिंग रोड के घटिया निर्माण की जांच राज्य स्तर से करवाने व दुर्घटनाओं से जुड़े ब्लैक स्पॉट चिन्हित करके उन्हे दुरस्त करने,संखवास ग्राम में सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा बनाई गई सड़क में बरती गई अनियमितता की जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए वही नए कार्यों के प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई ।

फसल बीमा और स्वास्थ्य को लेकर भी बोले
हनुमान बेनीवाल ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत व्याप्त विसंगतियों को दूर करके क्लेम से वंचित किसानों को तत्काल क्लेम देने के निर्देश दिए। साथ ही फसल बीमा योजना में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। इसको लेकर सांसद ने गहरी नाराजगी भी अधिकारियों के समक्ष गहरी नाराजगी जाहिर की।

बेनीवाल ने जिले में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज की प्रगति को लेकर चर्चा की। वहीं स्वास्थ्य संस्थानों में समुचित व्यवस्थाएं रखने में आमजन को समय पर सरकारी चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिल सके इस हेतु समुचित निर्देश भी दिए।

इन मुद्दो पर भी रखी बात
सांसद ने राष्ट्रीय पोषण मिशन के अंतर्गत गर्भवती महिलाओ को समय पर पूरक पोषाहार नही देने के मामले में संबंधित विभाग व नागरिक आपूर्ति विभाग की जिम्मेदारी तय करने, विद्यालयों के जर्जर कमरों की मरम्मत के प्रस्ताव भिजवाने ,सरकारी स्कूलों व खेल मैदानों के ऊपर से गुजर रही हाई टेंशन लाइनों को जल्द से जल्द शिफ्ट करवाने के निर्देश दिए।

वहीं बैंको के अधिकारियो को प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना सहित अन्य योजनाओं में लोन हेतु प्राप्त आवेदनों पर जल्द से जल्द लोन देने,सांभर झील के क्षेत्र में प्रस्तावित विशेष रेलवे ट्रेक से प्रभावित होने वाले नमक उद्योगों का संरक्षण करने,सिलोकोशीश पीड़ितों के सहायता से जुड़े मामलों का निस्तारण करवाने,कच्ची बस्तियों के नियमन आदि मामलो में समुचित निर्देश दिए। वही ऊर्जा विभाग के अधिकारियो को डिस्कॉम में व्याप्त अनियमितताओं व गड़बड़ी की जांच करवाने जिला परिषद के तत्कालीन मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चौधरी द्वारा तबादले के बाद भी 100 करोड़ की स्वीकृति से जुड़े मामले की जांच एसीबी से करवाने के निर्देश दिए।

जन प्रतिनिधियों का अपमान बर्दास्त नही
सांसद ने कहा वार्ड पंच से लेकर विधायक,सांसद को जनता चुनती है ऐसे में कोई भी अधिकारी या कार्मिक चुने हुए जन प्रतिनिधि का मान सम्मान नही करते तो उसे बर्दास्त नही किया जाएगा। बैठक में दिशा सदस्य व अडकसर सरपंच द्वारा ग्राम सेवक व ग्राम रोजगार सहायक द्वारा उनके पद की गरिमा का मजाक उड़ाने आदि मामले से अवगत करवाया जिस पर सांसद ने तत्काल दोनो को निलंबित करने के निर्देश दिए।

यह कहा कानून व्यवस्था को लेकर
सांसद ने कुचामन के रश्मि गौड़ हत्याकांड, डिस्कॉम कर्मी किरण शर्मा हत्याकांड , श्री बालाजी थाना अधिकारी की हत्या सहित जिले के दर्जनों ब्लाइंड मर्डर से जुड़े मामलों का खुलासा करने व चोरियो के प्रकरन में जल्द खुलासा करने व बढ़ते नशे के कारोबार पर लगाम लगाने के निर्देश दिए जिस पर जिला पुलिस अधीक्षक ने समुचित कार्यवाही का आश्वासन दिया।

यह रहे मौजूद
खीवसर विधायक नारायण बेनीवाल, नागौर जिला कलक्टर,जिला पुलिस अधीक्षक सहित राज्य सरकार व केंद्र सरकार के आला अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here