डेल्टा + कोरोना मरीज के घर पहुंची WHO की टीम, राज्य का चिकित्सा विभाग भी अलर्ट

बीकानेर: राजस्थान में एक बार फिर कोरोना के नई वेरिएंट डेल्टा प्लस को लेकर हड़कंप मच गया है। कल बीकानेर की 45 वर्षीय महिला में डेल्टा प्लस वैरिएंट मिलने से प्रशासन की भी चिंता बढ़ गयी है। जिस महिला में डेल्टा प्लस वेरिएंट पाया गया उसके साथ अब उसके घर के दस सदस्यों को संदिग्ध मानते हुए उनके सैंपल लिए गए हैं। इसके साथ ही घर में कुछ बच्चे है उनके सैंपल अलग से लिए गए है। यह सैंपल भी अब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे जायेंगे। इसके साथ ही बंगलानगर के लगभग हर निवासी का सैंपल लेने के लिए हेल्थ वर्कर घर घर पहुंच रहे हैं। आज दिन भर में सौ से ज्यादा सैंपल इस क्षेत्र से लिए जा सकते हैं। WHO की टीम ने भी बंगलानगर पहुंचकर अस्सी घरों के सर्वे में किया।

कोरोना के नोडल अधिकारी डॉ. बी.एल. मीणा ने बताया कि जिस महिला के डेल्टा प्लस वेरियंट की रिपोर्ट मिली है उसके परिवार में दस अन्य सदस्य है। इन सभी के सैंपल लिए गए हैं। हालांकि सब का स्वास्थ्य ठीक है और किसी तरह की कोई दिक्क्त नहीं है। फिर भी सावधानी बरतने के लिए इनके सैंपल लिए गए हैं। बंगाला नगर स्थित उसके घर के आसपास के सभी घरों का भी सैंपल लिया गया है। जिन लोगों को सर्दी, जुकाम, खांसी या बुखार है, उनका सैंपल अलग से लिया जा रहा है और जो पूरी तरह स्वस्थ है उनका सैंपल अलग लिया जा रहा है।

delta plus 2 1624685609
महिला के घर पर चिकित्सा विभाग का दल
चिकित्सा विभाग जयपुर से नजर रखे हुए

इस महिला में पहला वेरियंट मिलने के कारण चिकित्सा विभाग जयपुर से इस पर नजर रखे हुए हैं। स्वयं चिकित्सा सचिव इस मामले में लगातार रिपोर्ट ले रहे हैं। चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने भी जिला प्रशासन से इस बारे में रिपोर्ट मांगी है। जिला कलक्टर नमित मेहता ने देर रात इस बारे में अधिकारियों से पूरी रिपोर्ट ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *