राजीविका सरस राष्ट्रीय क्राफ़्ट मेले में दिखे विभिन्न हस्तनिर्मित उत्पाद

0
136
सरस राष्ट्रीय क्राफ़्ट

जयपुर : जवाहर कला केंद्र स्थित शिल्पग्राम में चल रहे दस दिवसीय राजीविका सरस राष्ट्रीय क्राफ़्ट मेले के पाँचवें दिन भी लोगों की भीड़ देखने को मिली। इस मेले में राजस्थान सहित देश भर की महिला आर्टिज़न अपने हस्तनिर्मित उत्पादों के साथ भाग ले रहीं हैं। स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं द्वारा बनाए जा रहे उत्पाद को राष्ट्रीय पहचान दिलाने के उद्देश्य से हर साल आयोजित किए जाने वाले सरस मेला ग्रामीण भारत की एक अनोखी पहचान बनकर उभरा है।

सरस राष्ट्रीय क्राफ़्ट

बाड़मेर के महादेव स्वयं सहायता समूह की राधा देवी द्वारा कपड़ों पर किए हुए ऐप्लिक वर्क लोगों द्वारा खूब पसंद किए जा रहे हैं। राजस्थान के विभिन्न ज़िलों के विशेष हस्तनिर्मित उत्पाद जो उस जिले की पहचान भी है, यहाँ मेले में प्रदर्शन एवम् बिक्री के लिए लाए गए हैं। इसमें राजसमन्द की मीनाकारी, दौसा के चमड़े के बने फूटवियर, बाड़मेर का कशीदाकारी, पाली का केंचुआखाद, जैसलमेर का ऐप्लिक वर्क, झालावाड़ का प्राकृतिक शहद प्रमुख है।

आगंतुकों के मनोरंजन कि दृष्टि से मेले की हर संध्या में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसी कड़ी में आज में जैसलमेर के स्वयं सहायता समूह कि कलाकारों द्वारा कालबेलिया नृत्य की प्रस्तुति की हुई, जिसे दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here