UDH मंत्री धारीवाल ने हिंदुत्व की नई परिभाषा बताई, बोले-हिंदू धर्म मखमली-मुलायम है

UDH MANTRI e1640005327102

जयपुर: हिंदू और हिंदुत्व को लेकर राहुल गांधी के बयान के बाद सियासी बयानबाजियां बढ़ती जा रही है। कल सीएम अशोक गहलोत ने भी हिंदू और हिंदुत्व को लेकर अपने विचार प्रकट किये थे। राहुल गांधी और सीएम अशोक गहलोत के बाद गहलोत सरकार में UDH मंत्री शांति धारीवाल ने कहा है कि हिंदुत्व का मतलब कट्टरवादी हिंदू से माना जाता है। मेरा व्यक्तिगत तौर पर भी यह मानना है और सामान्य तौर पर भी यही माना जाता है। कट्टरवादिता चाहे हिंदू की हो या मुस्लिम की हो वह अच्छी बात नहीं मानी जाती। हिंदू तो हम सब हैं, लेकिन कट्टर होकर दूसरे धर्मों की आलोचना करना और उन्हें बर्दाश्त नहीं करना गलत है।

धारीवाल ने कहा- हिंदू धर्म बड़ा वाइड और मखमली और मुलायम धर्म है। यह हर तरह बर्दाश्त करने वाला सहिष्णु धर्म है। हर इंसान को अपनी पूजा पाठ के लिए स्वतंत्र होना चाहिए, उसमें किसी का दखल नहीं हो। एक हिंदू है जो मुलायम है, वह किसी की आलेाचना नहीं करता। एक वह हिंदू है जो कट्टर है, दूसरे धर्मों को बर्दाश्त नहीं करता। मेरी राय है कि हिंदुत्व शब्द कट्टरवादिता के लिए लिया है, कट्टरवादिता अच्छी नहीं है। आज मुस्लिम देशों को देख लीजिए। आज कई कट्टरवादी हैं। साध्वी प्रज्ञा से लेकर बजरंगदल वगैरह क्या है, इनकी क्या रीति नीति है? प्रवीण तोगड़िया का त्रिशूल बांटने का क्या मतलब था?

देश में हिंदू राज लाने के सवाल पर धारीवाल ने कहा- राज का कोई धर्म नहीं होता। जिस भी देश में एक धर्म का राज है, उसका सत्यानाश हो जाता है। एक धर्म का जहां राज रहा है, वहां पर हालात खराब हुए हैं, चाहे सीरिया हो, पाकिस्तान हो, अफगानिस्तान हो या इराक वहां भी एक ही धर्म का राज है। आप देख लीजिए वहां के हालात क्या हैं?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *