REET 2021: EWS अभ्यर्थियों के लिए 21 जून से शुरू होगी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

अजमेर: राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा REET 2021 के लिए राज्य सरकार की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थियों को अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने के संबंध में लिए गए निर्णय के अनुरूप वे भी रीट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थी 21 जून से 5 जुलाई की रात्रि 12 बजे तक पूर्व में निर्धारित शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए राज्य सरकार की घोषणा के बाद अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने भी आदेश जारी कर दिए हैं।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष और REET 2021 के मुख्य समन्वयक डॉ. डी पी जारोली ने शुक्रवार को बताया कि राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 आगामी 26 सितंबर को रविवार को दो पारियों में आयोजित की जाएगी। गौरतलब है कि पूर्व में यह परीक्षा 25 अप्रैल को होनी थी, लेकिन इसे स्थगित कर 20 जून किया। अब इसकी तिथि 26 सितम्बर कर दी गई है।

16 लाख 40 हजार 319 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया

रीट परीक्षा में 16 लाख 40 हजार 319 अभ्यर्थियों ने अब तक आवेदन किया है। REET 2021 परीक्षा दो पारियों में होनी है। लेवल-वन और टू, यानी दोनों में 9 लाख 13 हजार 183 अभ्यर्थी, सिर्फ लेवल-वन में 3 लाख 63 हजार 317 और लेवल-टू में 3 लाख 63 हजार 819 अभ्यर्थी ने आवेदन किया है।

रीट 2021 पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न: (REET 2021 Exam Pattern)
अभ्यार्थी को  रीट पाठ्यक्रम के अनुसार ही अपनी तैयारी जारी रखना होगी।

कुल समय 2.30 घंटा
अधिकतम अंक 150 अंक
प्रश्नों के प्रकार बहु-विक्लपीय
कुल प्रश्न 150 प्रश्न

रीट भर्ती 2021 फर्स्ट लेवल एग्जाम पैटर्न- (REET 2021 First Level Pattern)

विषय      प्रश्नों की संख्या अंक
बाल विकास और शिक्षण विधियां 30 30
भाषा-1 (हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू/ हिंदी/पंजाबी/गुजराती) 30 30
भाषा-2 (हिंदी/अंग्रेजी/संस्कृत/उर्दू/हिंदी/पंजाबी/गुजराती) 30 30
गणित 30 30
पर्यावरण अध्ययन 30 30
कुल 150 150
ढाई घंटे में हल करने होंगे 150 प्रश्न

प्रथम और द्वितीय दोनों ही पेपरों में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए अभ्यर्थियों को ढाई घंटे का समय दिया जाएगा। सभी प्रश्न 1-1 अंक के होंगे।

स्तर प्रथम में 5 खंडों में प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक खंड में प्रश्नों के 30-30 अंक निर्धारित किए गए हैं।
स्तर द्वितीय में चार खंड में प्रश्न होंगे। पहले 3 खंडों में 30-30 बहुविकल्पी प्रश्न होंगे और प्रत्येक खंड 30-30 अंक का होगा। चौथे खंड में 60 प्रश्न पूछे जाएंगे और अंक 60 रहेंगे।

राजस्थान सरकार ने REET 2021 परीक्षा की नई तारीख की घोषणा दो दिन पहले ही कर दी। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट करके 26 सिंतबर से REET 2021 परीक्षा करवाने व 21 जून से 5 जुलाई तक EWS अभ्यर्थियों से आवेदन लिए जाने की बात कही।

REET- 2021: Online application process for EWS candidates will start from June 21

रीट भर्ती परीक्षा के लिए योग्यता (REET 2021 Eligibility )-

कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षा योग्यता कक्षा 6 से 8 के लिए शिक्षा योग्यता
अभ्यार्थी कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए। स्नातक या 2 साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन में उत्तीर्ण होना चाहिए।
या वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 45% अंकों के साथ और उत्तीर्ण या एनसीटीई (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया), विनियमन, 2002 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में 2 वर्षीय डिप्लोमा के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए। या कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed) में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4 साल के बैचलर ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना चाहिए। या इस संबंध में समय-समय पर जारी NCTE (मान्यता मानदंड और प्रक्रिया) विनियमों के अनुसार कम से कम 45% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (B.Ed) में उत्तीर्ण होना चाहिए।
या वरिष्ठ माध्यमिक (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 2 साल के डिप्लोमा इन एजुकेशन (विशेष शिक्षा) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या उत्तीर्ण होना चाहिए | या कम से कम 50% अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) और प्रारंभिक शिक्षा में 4-वर्षीय स्नातक (B.El.Ed) के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
या दो साल के डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (जो भी नाम से जाना जाता है) के अंतिम वर्ष में स्नातक और उत्तीर्ण होना चाहिए। या सीनियर सेकेंडरी (या इसके समकक्ष) कम से कम 50% अंकों के साथ और 4-वर्षीय B.A / B.Sc.Ed या B.A के अंतिम वर्ष में उत्तीर्ण या  Ed./B.Sc.Ed में उत्तीर्ण होना चाहिए।
या. कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातक और 1-वर्षीय बी.एड.  (विशेष शिक्षा) जरूरी है।

Reet 2021 How To Apply

REET 2021 ऑनलाइन फॉर्म के लिए आवेदन प्रक्रिया-
  • Visit official website
    राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  www.rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं
  • Open website home page
    फिर होम पेज से न्यूज़ अपडेट सेक्शन की जांच करें।
  • REET Notification link
    अधिसूचना खोले और महत्वपूर्ण विवरण देखें।
  • Click on the online form link
    ऑनलाइन आवेदन पत्र लिंक पर क्लिक करें और इसे खोले।
  • Enter compulsory detail
    आवेदन पत्र में अनिवार्य विवरण भरें।
  • Upload all required documents,photo & signature
    दस्तावेज़ों, फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन की हुई कॉपी अप-लोड करें।
  • Pay Application form payment
    नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।
  • Check Educational Qualification & Other details
    शैक्षिक और व्यक्तिगत विवरणों को फिर से जाँचें और आवेदन पत्र जमा करें।
  • Save & print application form
    आवेदन पत्र का एक प्रिंट-आउट लें।

Read More: REET Exam 26 सितंबर को होगा, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *