RAS मेन एग्जाम : RPSC कार्यवाहक अध्यक्ष राठी बोले – एग्जाम डेट बढ़ाना ज्यादातर अभ्यर्थियों के हित में नहीं

0
383
RAS

अजमेर : RAS मुख्य एग्जाम की डेट को बढ़ाने को लेकर अभ्यर्थियों की ओर से की जा रही मांग पर राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अपना रूख स्पष्ट कर दिया है। अभ्यर्थियों की मांग को दरकिनार करते हुए​​​ कार्यवाहक अध्यक्ष जसवंतसिंह राठी ने कहा कि एग्जाम का समयबद्ध आयोजन जरूरी है और ऐसे में डेट बढाना ज्यादातर अभ्यर्थियों के हित में नहीं है। राठी ने कहा है कि आयोग राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप सभी प्रतियोगी परीक्षाएं सुचारू रूप से समय पर आयोजित किए जाने के लिए प्रतिबद्ध है। विगत दिनों में इस दिशा में विशेष प्रयास किए गए हैं ताकि अभ्यर्थियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो और समयबद्ध तरीके से परीक्षाओं का आयोजन कर योग्य अभ्यर्थियों का चयन सुनिश्चित हो।

इसी दिशा में RAS मुख्य परीक्षा का आयोजन आयोग की ओर से जारी भर्ती कैलेण्डर के अनुसार 25 एवं 26 फरवरी, 2022 को किया जाना आवश्यक है। यह परीक्षा प्रीलिम्स, मुख्य परीक्षा एवं साक्षात्कार तीन चरणों में आयोजित की जाती है, इसलिए एक लंबी प्रक्रिया पूरी होने में समय लगता है, ऐसे में इसका समयबद्ध आयोजन बेहद जरूरी है। कुछ अभ्यर्थियों द्वारा यह परीक्षा स्थगित किए जाने की मांग की जा रही है, लेकिन यह ज्यादातर अभ्यर्थियों के हित में नहीं है।

राठी ने कहा कि परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों को पर्याप्त समय मिला है और इस मांग के चलते परीक्षा की तैयारी कर रहे ज्यादातर अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पडे़गा। साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया है कि परीक्षा के सिलेबस में किया गया बहुत थोड़ा सा बदलाव वर्तमान परिस्थतियों के अनुरूप किया गया समसामयिक बदलाव है। परीक्षा का अधिकांश सिलेबस यथावत है और जो बदलाव किया गया है, वह अर्थव्यवस्था, साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी सहित अन्य क्षेत्रों में समय के अनुसार आए परिवर्तन के दृष्टिगत किया गया है। इससे परीक्षार्थियों को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here