नेट-थियेट पर नाटक जलियांवाला का सशक्त मंचन

जलियांवाला

जयपुर। नेट-थियेट कार्यक्रमों की श्रृंखला में साक्षी थियेटर ग्रुप द्वारा उषा दशौरा द्वारा लिखित और वरिष्ठ रंगकर्मी राजेन्द्र पायल द्वारा परिकल्पित एवं निर्देशित नाटक जलियांवाला का सशक्त मंचन किया गया। नेट-थियेट के राजेन्द्र शर्मा राजू ने बताया कि रंगकर्मी कशिश भाटिया ने अपने भाव पूर्ण अभिनय से नाटक जलियांवाला में दिलप्रीत और मंजीत की प्रेम कहानी को अपने अभिनय द्वारा जलियांवाला काण्ड में शहीद हुये भारतीयों की पीड़ा को दर्शाया।

नाटक में मंजीत सरदार उधमसिंह का सहयोगी है और आजादी का दिवाना है। इस दिवानगी की दिवानी दिलप्रीत उसे दिल ओ जान से प्यार करती है। दोनों की सगाई बैसाखी के दिन होना तय थी। दिलप्रीत के घर सगाई की तैयारियां चल रही थी और उधर मंजीत जलियांवाला बाग में बैसाखी उत्सव में आये हुये लोगों को पानी पिलाने की सेवा का जिम्मा निभा रहा था कि इतने में अंग्रेजी हुकुमत ने गोलियां चलाने का हुक्म दिया और उस हादसे में मंजित की भी मौत हो जाती है। नाटक का अंत मंजीत की एक मार्मिक कविता से हुआ। नाटक में लेखक ने प्रेम और देश भक्ति को नये मुहावरों में प्रस्तुत किया और इस काल्पनिक घटना को निर्देशक ने अपने सूझबूझ से जीवंत बना दिया।

कलाकार कशिश ने बड़ी शिद्दत दिलप्रीत के किरदार को निभाया और आंखो से उस वृतांत को अपने भावपूर्ण अभिनय से प्रस्तुत किया।कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ रंगकर्मी वासुदेव भट्ट ने किया। इस अवसर पर रंगकर्मी मोहन सैनी ने वरिष्ठ रंगकर्मी राजेन्द्र पायल का रंगमंच में किये गये उल्लेखनीय योगदान के लिये साफा व माला पहना कर सम्मानित किया। नाटक में संगीत महेन्द्र सैनी, लाइव कैमरा जितेन्द्र शर्मा, प्रकाश मनोज स्वामी, मंच सज्जा घृति शर्मा, अंकित शर्मा नोनू और जीवितेश शर्मा साउंड सौरभ कुमावत का रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *