विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर की पौधा वितरण व रोपण अभियान की शुरुआत

0
77
पौधा

श्रीगंगानगर : ग्लोबल वार्मिंग से निपटने के लिए अगर सबसे कारगर उपाय है तो वह है ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाना। विश्व भर में लगातार मौसम में बढ़ रही उथल-पुथल आज इंसानी सभ्यता के लिए खतरे का कारण बन रही है। ऐसे में अगर हमने हरियाली को महत्व नहीं दिया तो निश्चित रूप से हम आने वाले 50 सालों में अपने बच्चों के लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकते हैं। श्रीगंगानगर में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नेहरू पार्क में स्व. कमलादेवी मुंदड़ा चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से श्रीगंगानगर को हरा-भरा करने के लिए पौधा वितरण व रोपण अभियान की शुरुआत में वक्ताओं ने ये बात कही।

कमला देवी मुद्रा चैरिटेबल ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी संजय मूंदड़ा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रदूषण मुक्त भारत अभियान से प्रेरणा लेकर उन्होंने पूरे गंगानगर जिले में 100000 पौधे अपने सहयोगी साथियों के साथ लगाने का निश्चय किया है न केवल इन पौधों का रोपण किया जाएगा बल्कि उन्हें पूरे बड़े पालने तक की जिम्मेदारी ली जाएगी और इसी के साथ आम जनता के लिए पौधा बैंक की भी स्थापना की गई है। इस बैंक से कोई भी व्यक्ति कभी भी उनसे अपने घरों में लगाने के लिए पौधे ले सकता है । स्वामी ब्रह्मदेव ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कहा कि आज के परिस्थितियों को देखते हुए पौधारोपण करना बहुत जरूरी है।

राजस्थान में जहां तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है। श्रीगंगानगर देश में बढ़ते तापमान में सबसे उच्च स्तर पर आ रहा है, ऐसे में पौधारोपण करना बहुत जरूरी है। कार्यक्रम में तपोवन के अध्यक्ष महेश पेड़ीवाल, ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डुडेजा, जेड आर यूसीसी सदस्य मुकेश गोदारा एवं अनेक पार्षदों सहित आम जनता ने इसमें हिस्सा लिया इस अवसर पर मौजूद लोगों को पौधा वितरण किए गए साथ ही नेहरू पार्क में पौधरोपण किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here