पहले त्रैमास में मेजर मिनरल के 71 ब्लॉकों की नीलामी की तैयारी-ACS डॉ. अग्रवाल

पहले त्रैमास में मेजर मिनरल के 71 ब्लॉकों की नीलामी की तैयारी-ACS डॉ. अग्रवाल

जयपुर। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि चालू वित्तीय वर्ष के पहले त्रैमास में लाइमस्टोन के 60 ब्लॉक्स सहित मेजर मिनरल्स के करीब 71 माइनिंग ब्लॉकों की ई नीलामी की तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अवैध खनन पर रोक और वैध खनन को बढ़ावा देने के लिए माइनिंग ब्लॉक तैयार कर भारत सरकार के ई पोर्टल पर नीलामी की जा रही है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल निदेशक माइंस संदेश नायक के साथ माइंस एवं जियोलोजी विभाग के अधिकारियों से वीडियो कॉफ्रेसिंग के माध्यम से रुबरु हो रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने माइंस विभाग की समय समय पर आयोजित समीक्षा बैठकों में प्रदेश में अवैध खनन गतिविधियों के प्रति जीरो टॉलरेंस के साथ ही प्रदेश में खनिज खोज और खनन कार्य को गति देने के निर्देश दिए हैं। विभाग द्वारा खनिज खोज कार्य को गति देने और अधिक से अधिक ब्लॉक तैयार कर भारत सरकार के पोर्टल के माध्यम से नीलामी के सकारात्मक परिणाम प्राप्त होने लगे हैं।

डॉ. अग्रवाल ने जीयोलोजी विंग विभाग द्वारा पहले तैमास में नीलामी के लिए 60 लाइमस्टोन के ब्लॉकों सहित कॉपर, बेसमेटल, पोटाश, फोलोराइट, मेग्नेसाइट के ब्लॉक तैयार किए गए हैं। उन्होंने बताया कि राजस्थान द्वारा खनिज ब्लॉकों की नीलामी में इस साल नया रेकार्ड स्थापित किए जाने की कार्ययोजना तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसी तरह से प्रदेश में माइनर मिनरल ब्लॉक्स तैयार कर ऑक्शन कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि माइनिंग ब्लॉकों की समय पर नीलामी से अवैध खनन पर रोक, रोजगार और राजस्व के नए अवसर विकसित होते हैं। उन्होंने समन्वित प्रयासों से माइनिंग क्षेत्र की उपलब्धियों के लिए विभागीय अधिकारियों की सराहना की।

निदेशक माइंस संदेश नायक ने बताया कि प्रदेष में माइनिंग विभाग द्वारा इस साल टारगेट आधारित कार्ययोजना तैयार की गई है। उन्होेंने बताया कि वर्ष 2022-23 में विभाग द्वारा रेकार्ड राजस्व अर्जन के साथ ही सभी क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित की है। संदेश नायक ने विधानसभा प्रश्नो, सीएमआईएस सहित विभिन्न स्थानों से प्राप्त प्रकरणों की समयवद्ध निष्पादन की आवश्यकता प्रतिपादित की। उन्होंने बताया कि माइनर मिनरल ब्लॉक्स की नीलामी की भी समयवद्ध कार्ययोजना बनाई जा रही है।

बैठक में उपसचिव नीतू बारुपाल, ओएसडी महावीर मीणा, टीए सतीश आर्य, एसजी संजय गोस्वामी, जेएलआर गजेन्द्र सिंह सहित अधिकारी उपस्थित थे। विभागीय अधिकारियों ने वीसी के माध्यम से हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *