राज्यपाल कलराज मिश्र देंगे श्रेष्ठ भारत पर राजस्थान का प्रेजेंटेशन

राज्यपाल कलराज मिश्र देंगे श्रेष्ठ भारत पर राजस्थान का प्रेजेंटेशन

जयपुर: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र 10 से 13 नवम्बर तक 4 दिन के दिल्ली दौर पर रहेंगे। राष्ट्रपति भवन में 11 नवम्बर को राज्यपालों और उप राज्यपालों के 51वें सम्मेलन में कलराज मिश्र भाग लेंगे। दिल्ली में राज्यपाल कलराज मिश्र जोधपुर हाउस में ठहरेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द राष्ट्रपति भवन में होने वाले सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। राष्ट्रपति कोविंद की अध्यक्षता में यह चौथा राज्यपाल और उप राज्यपाल सम्मेलन होगा। सूत्रों के मुताबिक श्रेष्ठ भारत अभियान को लेकर राज्यपाल राजस्थान का प्रेजेंटेशन देंगे। राजस्थान विधानसभा की ओर से पास बिल जो उनके पास अटके हैं और राष्ट्रपति भवन नहीं भेजे गए हैं, उन पर अपना पक्ष भी राज्यपाल रख सकते हैं।

पीएम मोदी भी रहेंगे मौजूद

इस सम्मेलन में सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के राज्यपालों और उपराज्यपालों के अलावा उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे। कोविड महामारी के संक्रमण पीरियड के बाद यह कांफ्रेंस ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन की जा रही है। जिसमें व्यक्तिगत तौर पर मौजूद रहककर सभी राज्यपाल अपने-अपने राज्य के हालात को लेकर राष्ट्रपति के सामने प्रेजेंटेशन देंगे। एक भारत,श्रेष्ठ भारत को लेकर राजस्थान में हुए कामकाज,प्रोजेक्ट्स और स्कीम्स,उपलब्धियों की जानकारी वे रखेंगे।

राज्यपाल मिश्र साथ ही राजस्थान के मौजूदा हालातों, आदिवासी, दलित और किसानों के मुद्दों, हायर एजुकेशन में इनोवेशन और केन्द्र-राज्य के जन कल्याण के प्रोजेक्ट्स की प्रोग्रेस रिपोर्ट और जनता के फीडबैक भी रखेंगे। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, किसानों को हाई क्वालिटी बीज उपलब्ध करवाने, राज्य में किसानों की आय बढ़ाने की कोशिशें ,डीएपी, खाद के मुद्दे भी राज्यपाल उठा सकते हैं।

दो साल के काम-काज की देंगे रिपोर्ट

राज्यपाल कलराज मिश्र राष्ट्रपति को रिपोर्ट देंगे कि बतौर राज्यपाल उन्होंने राजस्थान में अब तक क्या-क्या किया। आने वाले दो सालों में प्रदेश में और क्या होना चाहिए या वो क्या-क्या करेंगे। राज्यपाल मिश्र सर्वश्रेष्ठ भारत अभियान के तहत अपनी परफॉर्मेंस पर प्रेजेंटेशन देंगे। इसके साथ ही राज्य की रिपोर्ट और यहां की समस्याओं- खासकर किसानों के मुद्दे, दलित और आदिवासी इलाकों के हालात, प्रदेश में महिलाओं और दलितों की स्थिति, केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की जन कल्याण की स्कीम्स,प्रोजेक्ट्स का इम्प्लीमेंटेशन और उनका जनता से फीडबैक भी देंगे। राज्यपाल ने अलग-अलग डिपार्टमेंट्स से विभिन्न क्षेत्रों में हुए विकास की रिपोर्ट भी पिछले दिनों ली थी।

जानकारी के मुताबिक इंग्लिश एल्फाबैटिकल ऑर्डर में राज्यपाल अपना-अपना प्रेजेंटेशन देंगे। राज्यपाल के सचिव भी उनके साथ दिल्ली जाएंगे। कई मुद्दों पर राज्यपाल प्रदेश की पैरवी भी करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *