राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में नकल पर नकेल डालने के लिए सलाहकार की नियुक्ति

REET Level-2 SST Result: शिक्षक भर्ती परीक्षा लेवल-2 SST का रिजल्ट जारी RSMSSB PTI Exam 2022 Result Out, 11,092 Candidates Passed rajasthan cet senior secondary level 2022 notification released

जयपुर। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने REET, SI भर्ती और JEN भर्ती में पेपर लीक प्रकरण में उपजे विवाद को देखते हुए अपनी आगामी भर्तियों में अतिरिक्त सुरक्षा बरतते हुए सलाहकार की नियुक्ति की है। बोर्ड ने राज्य सरकार की सहमति से पहली बार सलाहकार सुरक्षा और सतर्कता का पद सृजित करते हुए नियुक्ति की है। इस पद की जिम्मेदारी राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित रिटायर पुलिस निरीक्षक महावीर सिंह को सौंपी गई है।

फिलहाल इस पद पर नियुक्ति 28 फरवरी 2022 तक की गई है, क्योंकि बोर्ड के अनुसार अभी फरवरी तक की परीक्षाओं का ही कैलंडर जारी किया गया है। सलाहकार का प्रमुख काम नकल माफियाओं का पता लगाकर उनकी जानकारी पुलिस को सौंपना और उनके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित कराना है। साथ ही परीक्षाओं के सुरक्षित आयोजन को लेकर उपाय करना और सुझाव देना है।

retd. SI Mahaveer singh
रिटायर SI महावीर सिंह

गौरतलब है कि बोर्ड आगामी दिनों में कई बड़ी भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करेगा। इसमें पटवारी भर्ती में 15.67 लाख और ग्राम विकास अधिकारी भर्ती में भी 15 लाख से अधिक अभ्यर्थियों के बैठने की संभावना है। ऐसे में इनका आयोजन बोर्ड के लिए चुनौती भरा है।

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड अध्यक्ष हरि प्रसाद शर्मा ने बताया कि चयन बोर्ड के गठन के बाद पहली बार यहां सलाहकार सतर्कता और सुरक्षा की नियुक्ति हुई है। इसका काम पेपर लीक को रोकने के लिए सुझाव और सलाह देना है। साथ ही नकल माफियाओं की जानकारी एकत्रित कर पुलिस को सौंपना और उनके खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित कराना है। ताकि परीक्षाओं का आयोजन सुरक्षित और पारदर्शी तरीके से हो सके।

आगामी दिनों में इन परीक्षाओं का होना है आयोजन

  • पटवारी भर्ती 23-24 अक्टूबर
  • शीघ्र लिपिक भर्ती 29 से 31 अक्टूबर
  • संगणक भर्ती 19 दिसंबर
  • ग्राम विकास अधिकारी प्री 27-28 दिसंबर
  • सहायक अग्निशमन व फायरमैन दिसंबर (तारीख तय नहीं)
  • कनिष्ठ अभियंता कृषि अभियांत्रिकी फरवरी (तारीख तय नहीं)
  • ग्राम विकास अधिकारी मुख्य परीक्षा फरवरी (तारीख तय नहीं)
  • वनपाल व वनरक्षक भर्ती महीना व तारीख तय नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *