पूर्व मुख्यमंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वे,वसुंधरा राजे बोली-जनता रो रही है, सरकार सो रही है

बारां: पूर्व मुख्यमंत्री व भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे ने बारां-झालावाड़ सहित पूरे हाड़ौती संभाग में बाढ़ से बिगड़ी स्थितियों पर गहरी चिंता जाहिर करते हुए राज्य सरकार की संवेदनहीनता पर दुख व्यक्त किया है।राजे ने सोमवार को बारां जिले के सीसवाली,माँगरोल,छिनोद,शाहबाद, सड़,बील खेड़ा डाँग, कवाई,छीपा बडौ़द सहित कई गाँवों में बाढ़ व अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्र का हवाई सर्वे करने के बाद कहा कि बाढ़ और अतिवृष्टि की मार से परेशान हाड़ौती की जनता खून के आंसू रो रहीं हैं।वहीं राज्य सरकार जयपुर के सिविल लाइन्स में चैन की नींद सो रही है।उनके साथ सांसद दुष्यंत सिंह भी थे।

उन्होंने कहा कि चक्रवात ताऊते के समय पीएम नरेंद्र मोदी ने दौरा किया।मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी बाढ़ग्रस्त इलाक़े का दौरा कर लोगों राहत पहुँचाई।मुख्यमंत्री जी भी बाहर निकले और जनता की सुध लें।
उन्होंने कहा कि पिछले 10 दिन की अतिवृष्टि से उपजे बाढ़ के हालात में राज्य सरकार ने जनता को अपने हाल पर छोड़ दिया है।संकट की इस घड़ी में जनता के दुख-दर्द जानने की जगह मुख्यमंत्री और मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा कर खानापूर्ति में लगे रहे।दर्जनों लोगों की मौत हो गई, सैकड़ों मकान ढह गए, हज़ारों पशु मर गये,लापता हो गए, लेकिन राज्य सरकार और प्रशासन पंगु बना बैठा है। संकट के इस दौर में भाजपा जनता के दुख-दर्द जानने की और उनकी मदद के लिए जमीन पर खड़ी है। राजे ने आश्चर्य जताते हुए कहा कि आज हाड़ौती में 100 फीसदी फसलें बर्बाद हो चुकी है लेकिन संभागीय आयुक्त 30 फीसदी फसल बर्बाद होने की रिपोर्ट देकर आँखों में धूल झोंक रहें हैं।बारां,झालावाड़,कोटा और बूंदी के अधिकांश इलाकें जलमग्न हो रहें हैं लेकिन उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है।

E8WTZTTVgAUhTEY

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की अदूरदर्शिता के चलते हाड़ौती के ऐसे हालात हुए हैं।उन्होंने आरोप लगाया कि राजनीतिक कारणों से हमारी सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन योजना को बंद करने का नतीजा आज कोटा संभाग ही नहीं पूरा प्रदेश भुगत रहा है।इस योजना से गांव का पानी गांव में और खेत का पानी खेत में ही एकत्र होता था।अब हालात ये है कि क़रीब-क़रीब पूरा हाड़ौती जलमग्न हो गया।सोयाबीन, चावल, उड़द,मक्का और ज्वार की बुवाई करने वाले हाड़ौती के किसान खून के आंसू रो रहें हैं।

राजे ने कहा कि सरकार भले ही सोती रहे लेकिन हम प्रदेश में विपक्ष की भूमिका निभाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगे।उन्होंने सर्किट हाउस में बारां कलेक्टर राजेंद्र विजय सहित जिला अधिकारियों की एक बैठक भी ली और प्रभावित क्षेत्रों में राहत पहुँचाने के निर्देश दिये।इस बैठक में सांसद दुष्यंत सिंह और छबड़ा-छीपा बडौ़द विधायक प्रताप सिंह सिंघवी भी मौजूद थे।इससे पूर्व श्रीमती राजे ने भाजपा के कार्यकर्ताओ की बैठक ली और उनसे हालत की जानकारी ली।कार्यकर्ताओ की बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष जगदीश मीणा सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे।
उन्होंने इस अवसर पर उन मृतकों को श्रद्धांजली दी जो इस आपदा में चल बसे।सेना का आभार व्यक्त किया, जिसने इस आपदा में लोगों की जान बचाई।उन्हें सुरक्षित निकला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *