शॉर्ट सर्किट से हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री में लगी भीषण आग, कड़ी मशक्कत के बाद दमकलों ने पाया काबू

हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री

जोधपुर : शहर के बासनी रेलवे स्टेशन के पास गुरुवार रात एक हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री में आग धधक उठी। आग इतनी भीषण थी कि इसकी लपटे दो किलोमीटर दूर से भी नजर आ रही थी। विकराल रूप धारण कर चुकी आग से आसपास रहने वाले लोग दहशत में आ गए और अपने घरों से बाहर निकल आए। वहीं निकट स्थित बासनी रेलवे स्टेशन पर करीब आधा घंटा तक ट्रेनों का संचालन रोक वहां मौजूद सभी यात्रियों को बाहर निकालना पड़ा। निगम और सेना की दमकलों ने तड़के आग पर काबू पाया।

बासनी फर्स्ट फेस स्थित जेपी आर्ट हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री के पिछले हिस्से में बिजली का शॉर्ट सर्किट हुआ और उससे निकली चिंगारियों से आग लग गई। आग से वहां रखा हैंडीक्राफ्ट का तैयार व कच्चा माल जल गया। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। निगम की बासनी, शास्त्रीनगर, नागौरी गेट की एक दर्जन से अधिक दमकलें मौके पर पहुंचीं। सेना की दमकल भी पहुंची। देर रात तक आग पर काबू पाने का प्रयास जारी रहा। आखिरकार तड़के करीब साढ़े चार बजे आग पर एक बार पूरी तरह से काबू पा लिया गया। हालांकि फैक्ट्री में रखे लकड़ी के कच्चे माल व तैयार उत्पादों के जलने से उनमें अभी तक धु्आं उठ रहा है। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि फैक्ट्री के अंदर गैस के सिलेंडर भी रखे हुए थे जिन्हें समय रहते बाहर निकाल लिया, इससे बड़ा हादसा टल गया। आग से किसी के हताहत नहीं होने से अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

आग लगने के कारणों का अभी तक खुलासा नहीं हो पया है। ऐसा माना जा रहा है कि बिजली के तारों में शॉर्ट सर्किट से निकली चिंगारियों से लकड़ी के बुरादे ने आग पकड़ ली। इसके बाद आग तेजी से फैलना शुरू हो गई। थोड़ी देर में हैंडीक्राफ्ट उत्पादों पर पॉलिश करने के लिए काम आने वाले थिनर से भरे ड्रमों तक आ जा पहुंची। इनमें आग लगते ही इसने विकराल रूप धारण कर लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *