योग के बिना नहीं रह सकते नीरोग – पंवार

0
81

जयपुर। महात्मा ज्योति राव फुले विश्वविद्यालय, जयपुर के सोडाला कैम्पस में मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में नई दिल्ली के आनंदायोगाश्रम के योगगुरु और चेयरमैन स्वामी गणेशानंदजी ने योग का महत्व बताते हुए कहा कि योग के बिना जीवन स्वस्थ नहीं रह सकता। योग मनुष्य के सर्वांगीण विकास के लिए अति आवश्यक है। वर्तमान में योग सबसे जरूरी हो गया है। स्वस्थ जीवन के लिए नियमित रूप से प्रातःकाल आसन, प्राणायाम और योगाभ्यास करना चाहिए। बारिश की फुहारों के बीच सुबह 7 से 9 बजे तक चले कार्यक्रम में स्वामी जी ने विद्यार्थियों और फेकल्टी मैंबर्स को योगासन और कई अन्य  योगाभ्यास कराया।

एमजेआरपी यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन निर्मल पंवार ने कहा कि आज हमारी दिनचर्या और खानपान बदल गया है, इसलिए योग के बिना हम नीरोग नहीं रह सकते है। योग के बिना जीवन स्वस्थ नहीं रह सकता है। पंवार ने विद्यार्थियों और फेकल्टी मैंबर्स से नियमित योग कर स्वस्थ—प्रसन्न रहने की कामना की।
कार्यक्रम में निर्मल पंवार ने स्वामी गणेशानंद जी का बुके भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर योग को रोगों से जोड़कर विभिन्न योगासन करवाए गए। स्वामीजी ने विभिन्न भजनों, योगासनों और सूर्य नमस्कार के माध्यम से फेकल्टी मैंबर्स और स्टूडेंट्स को योग की विभिन्न पद्वतियों से अवगत कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here