मरुप्रदेश ऊँटों की महायात्रा का सातवां दिन

मरुप्रदेश ऊँटों की महायात्रा का सातवां दिन

लूणकरणसर : राजस्थान में पश्चिमी बॉर्डर के 13 जिलों को अलग प्रदेश बनाने की मांग अब लहर बन गयी है। राजस्थान के पश्चिमी जिलों के गांव- गांव में अलग राज्य की मांग को समर्थन मिल रहा है। बुजुर्गों से लेकर बच्चे, महिलाएं सड़कों पर आकर मरुप्रदेश आंदोलन का समर्थन कर रही है। मरुप्रदेश ऊँटों की महायात्रा सातवें दिन लूणकरणसर से जामसर के लिए निकली जिसका लूणकरणसर, धीरेरा, हंसेरा, बामनवालीआली व जामसर में जबरदस्त स्वागत हुआ। हंसेरा, बामनवाली के मुख्य अड्डे ग्रामीणों ने सैकड़ो की संख्या में स्वागत किया,फूल बरसाए व माला-साफा से स्वागत किया।

महायात्रा के प्रमुख जयन्त मूण्ड ने बताया कि मरुप्रदेश निर्माण की मांग व 13 जिलों की 33 सूत्रीय मांगो को लेकर मरुप्रदेश ऊँटों की महायात्रा की जा रही है। राजस्थान बहुत बड़ा प्रदेश है जिसके कारण राजधानी से दूर इलाको का विकास नही हो रहा है। राज्य बड़ा होने की वजह से प्रशासनिक पकड़ कमजोर हो गयी है। बाहरी गैंगस्टरों ने राज्य में आतंक का साम्राज्य स्थापित कर लिया है। हमारे बेशकीमती खनिजों को माफियां,नेता व प्रशासन लूट रहे है। मरुप्रदेश सोने के भंडार पर होने के बावजूद कटोरा लिए खड़ा है। किसान महंगी व अनियमित बिजली से,आम आदमी महंगे तेल से, युवा रोजगार के लिए,महिलाएं सुरक्षा के लिए,छात्र पेपर माफियाओं के लिए,खेत पानी के लिए,जानवर खाने के लिए,गरीब मकान के लिए लालायित है। मरुधरा में देश का 27% तेल निकल रहा है।

मरुप्रदेश ऊँटों की महायात्रा का सातवां दिन

यूरेनियम,जिप्सम,पोटाश,सैंड स्टोन,अभ्रक जैसे बेशकीमती भंडार मरुधरा में है। हरियाणा, पंजाब में एक बूंद तेल नही निकलने के बावजूद सस्ता तेल मिल रहा है। बिजली उत्पादन में हमारा राज्य नम्बर एक है फिर भी महंगी बिजली मिल रही है। ऐसे ही 33 मांगो को लेकर यात्रा करी जा रही है जो 07 फरवरी को जयपुर पहुँच मुख्यमंत्री के समक्ष ज्ञापन दिया जाएगा।

मरुप्रदेश निर्माण मोर्चा अध्यक्ष जयवीर गोदारा ने बताया कि राजस्थान का समुचित विकास छोटे जिले या संभाग बनाने से नही होगा बल्कि प्रदेश बनाने से होगा। पिछले 13 वर्षों से वो छोटे राज्य का आंदोलन चला रहे है। अनेकों मुद्दों पर सरकार से बातचीत भी की है व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी से 02 बार मुलाकात करी है। अभी जनता को जाग्रत कर रहे है जल्द इससे भी बड़ी रैली करके प्रदेश व केंद्र की सरकार का ध्यान आकर्षित करेंगे।

मरुप्रदेश ऊँटों की महायात्रा का सातवां दिन

पौने तीन करोड़ जनसँख्या वाले मरुप्रदेश में 70 लाख लोग गरीबी में जीवन यापन कर रहे है जिनकी प्रतिदिन की कमाई 35 रुपये सरकारी आकड़ो में है। रोजगार के लिए गांवों से खाड़ी देशों व बाहरी राज्यो में पलायन हो रहा है। माफियाओं की वजह से पढ़ने वाले परीक्षार्थियों का कोई भविष्य नही दिख रहा। जिले मुख्यालय तक भी मुख्यमंत्री 05 साल में एक बार भी नही पहुँच पा रहे तो विकास की परिकल्पना ही बेमानी है।

लूणकरणसर में राष्ट्रीय तेजवीर सेना जिलाध्यक्ष हरिकृष्ण गोदारा, छात्रनेता बलबीर चौधरी, राजकीय महाविद्यालय छात्रसंघध्यक्ष हंसराज चौधरी, रुपाराम जाखड़, रुघाराम गोदारा, पूर्व सरपंच व पंचायत समिति सदस्य जितेन्द्र गोदारा,प्रभु गोदारा, ओमप्रकाश गोदारा,नारायण मूंड,पूर्व जिला प्रमुख श्रीकृष्ण सिंवर सहित अनेकों ने स्वागत किया। बामनवाली में हुई जनसभा में सरपंच उमाशंकर सोनी,कालासर सरपंच रामलक्ष्मण गोदारा,पूर्व पंचायत समिति सदस्य भंवर लाल शर्मा ने स्वागत किया व जनसमर्थन दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *