डोटासरा चेरिटेबल ट्रस्ट की एक और पहल, अस्थि विर्सजन के लिए शुरू होगी बैंक

डोटासरा चेरिटेबल ट्रस्ट की एक और पहल अस्थि विर्सजन के लिए शुरू होगी बैंक

सीकर: एक तरफ अपनों को खोने का गम…। दूसरी तरफ अस्थि कलशों के हरिद्वार नहीं पहुंचाने की चिन्ता। कोरोनाकाल में आमजन की लगातार बढ़ती चुनौतियों के बीच मोहन सिंह डोटासरा चेरिटेबल ट्रस्ट ने नई मुहिम अपने हाथ में ली है। इसके तहत पहले चरण में लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अस्थि विसर्जन के लिए बैंक शुरू करने की योजना शुरू की है।

इसके तहत सभी श्मशान घाट प्रबंधकों को अस्थि कलशों को सुरक्षित रखने को लेकर चर्चा की जाएगी। यदि कही कलशों को रखने के लिए जगह की कमी है तो जगह चिन्हित कर अस्थि कलशों को एक सुरक्षित स्थान पर रखवाया जाएगा।

इसके बाद ट्रस्ट की ओर से सभी कलशों को हरिद्वार भी पहुंचाया जाएगा। ट्रस्ट की ओर से जल्द इसके लिए एक ट्रोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा।

सीकर जिले में इस तरह का पहला नवाचार

सीकर जिले में अभी किसी भी सामाजिक संगठन ने इस तरह की कवायद शुरू नहीं की है। आमजन की भावनाओं को समझते हुए ट्रस्ट ने यह मुहिम हाथ में ली है। ट्रस्ट सचिव अभिलाष डोटासरा का कहना है कि पहले इस योजना को लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र में शुरू किया जाएगा। इसके बाद जिले के अन्य ब्लॉकों से भी अस्थि कलश मिलते है तो उनके भी बैंक में जमा करवाया जाएगा।

जाजोद में कोविड अस्पताल में दिए 20 बेड

ट्रस्ट की ओर से पिछले दिनों जाजोद कोविड अस्पताल के लिए दो लाख रुपए की लागत से 20 बेड दिए थे। इससे जाजोद कोविड अस्पताल जिले में सबसे पहले शुरू हो सका। ट्रस्ट की ओर से गांवों को सेनेटाइज करवाने के साथ मास्क भी बंटवाए जा रहे हैं। अभिलाष डोटासरा ने बताया की मेरे दादाजी की स्मृति में बने डोटासरा चैरिटेबल ट्रस्ट से आज जाजोद, लक्ष्मणगढ़ में बन रहे कोविड अस्पताल के लिए 2 लाख की लागत से 20 बेड दिए हैं।

इनका कहना है

लॉकडाउन की वजह से अस्थि कलश हरिद्वार नहीं पहुंच पा रहे हैं। कई लोग इसको लेकर बेहद चिन्तित भी है। ऐसे में ट्रस्ट ने अब अस्थि कलशों को अपने खर्चे पर हरिद्वार पहुंचाने की मुहिम शुरू की है।

अभिलाष डोटासरा , सचिव, डोटासरा चेरिटेबल ट्रस्ट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *