नर्सिंग कर्मियों के पदस्थापन को अचानक रोकने से आक्रोशित अभ्यर्थियों ने नर्सेज निदेशक को घेरा, स्वास्थ्य निदेशालय में हुआ जमकर हंगामा

हेल्थ वर्कर्स

जयपुर : स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में चयनित एवं पूर्व में नियुक्त 4770 एएनएम एवं 6704 जीएनएम सहित कुल 11474 नर्सिंग कर्मियों में से कार्यरत नर्सिंग कर्मियों को 30 जुलाई को जो विधिवत पदस्थापन आदेश जारी किए गए थे उसे आज एकाएक रोक दिया गया। जैसे ही पदस्थापन को रोकने की सूचना अभ्यर्थियों को मिली वे आक्रोशित हो स्वास्थ्य निदेशालय पहुंच गए और नर्सेज के निदेशक मुकुल शर्मा के चैम्बर को घेर हंगामा खड़ा कर दिया।

स्वास्थ्य निदेशालय पर विरोध प्रदर्शन पहुंचे अभ्यर्थियों का कहना था कि आदेश जारी होते ही कई नर्सेज कर्मियों ने कल तथा कुछ ने आज ज्वाइनिंग भी दे दी। अब उनसे कहा जा रहा है कि वे जहां थे उसी स्थान पर फिर से चले जाएं। राजस्थान नर्सेज भर्ती 2018 संघर्ष समिति के अध्यक्ष पवन कुमार मीणा, प्रदेश संयोजक जितेन्द्र कटारा, समिति अध्यक्ष सोमसिंह मीणा व जिला संयोजक जयपुर कमलेश गुर्जर के नेतृत्व में स्वास्थ्य निदेशालय पहुंचे इन नर्सेज का आरोप था कि राजनीतिक दवाब के चलते पदस्थापन को स्थगित किया गया हैं।

WhatsApp Image 2021 08 02 at 4.50.47 PM

दूसरी तरफ स्वास्थ्य निदेशक अतिरिक्त मुकुल शर्मा के हस्ताक्षरों से निकले 2 अगस्त 2021 में कहा गया है कि ऑनलाइन काउंसलिंग का पर्याप्त अनुभव नहीं होने के कारण अभ्यर्थी ठीक प्रकार से अपने विकल्प को प्रस्तुत नहीं कर पाएं। इसके चलते बहुत से अभ्यर्थियों की नियुक्ति वर्तमान पदस्थापन से अन्य जिलों में हो गया। बारिश का मौसम होने के कारण इन्हें कार्यग्रहण करने में भी कठिनाई होगी। कोविड की तीसरी लहर की तैयारियों के प्रभावित होने का जिक्र करते हुए कहा गया है कि व्यापक जनहित को देखते हुए जारी आदेशोंं को अग्रिम आदेशों तक स्थगित किया जाता हैं। नए आदेशो के तहत जिन्होंने ज्वाइनिंग दे दी हैं उन्हें भी पूर्ववर्त स्थान पर पुन: ज्वाइन करने को कहा गया हैं। सबसे मजेदार बात तो यह है कि अगर ऐसी ही परिस्थिति थी तो आदेश निकाले ही क्यों गए। दूसरा कुछ अभ्यर्थियों की शिकायत थी तो उसके लिए 30 जुलाई के परिपत्र में कहा गया था कि 6 अगस्त ज्वाइन करके जिन्हें शिकायत हैं वे परिवेदना दे सकते हैं तो फिर 2 अगस्त को ही पदस्थापन को स्थगित करने के आदेश जारी किए गए।WhatsApp Image 2021 08 02 at 8.36.41 PM

वार्ता विफल, कल बड़ा पड़ाव
आंदोलनरत नर्सेज के प्रतिनिधियों पवनकुमार मीणा व जितेंद्र कटारा वार्ता के लिए मुख्य सचिव निरंजन आर्य के पास गए पर आंदोलनकारी आश्वासनों से संतुष्ट नहीं हुए और कल मंगलवार को फिर स्वास्थ्य निदेशालय पर पड़ाव की घोषणा कर दी। राजस्थान नर्सेज भर्ती 2018 संघर्ष समिति के अध्यक्ष पवन कुमार मीणा ने बताया कि कल सुबह चार हजार से अधिक नर्सिंग कर्मी पड़ाव के लिए जयपुर पहुंच रहे हैं।

WhatsApp Image 2021 08 02 at 4.49.26 PM 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *