जयपुर नगर निगम का अलर्ट: शादी-ब्याह में अब नहीं दिखेंगे प्लास्टिक के पत्तल-दोने

dispozal 697x376 1

जयपुर: आने वाले 4 महीने बाद आपको शादी-ब्याह या अन्य समारोह में प्लास्टिक के बने दोने-पत्तल में भोजन करते हुए लोग नहीं दिखेंगे। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले प्लास्टिक के आइटम को सरकार इस साल से पूरी तरह बैन करने जा रही है। केन्द्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु मंत्रालय 100 माइक्रोन से कम मोटाई की प्लास्टिक के बने तमाम उपयोगी सामान जैसे पॉलिथीन, गिलास, कांटे-चम्मच, कप, प्लेट समेत तमाम चीजों के उपयोग पर 1 जुलाई से बैन करने का निर्णय किया है। जयपुर नगर निगम ने इस संबंध में एक आज एक सार्वजनिक नोटिस जारी किया है, जिसमें सभी व्यापारियों और संस्थाओं को इसका स्टॉक जल्द से जल्द खत्म करने के लिए कहा है।

30 जून तक खत्म करना होगा स्टॉक

नगर निगम जयपुर की ओर से सभी व्यापारियों और स्टॉकिस्ट को उनके यहां जो सामान बचा है उसे इस साल 30 जून तक उपयोग करने या बेचने के निर्देश दिए है। साथ इन आइटम की नई खरीद पर रोक लगाने के लिए कहा है, ताकि 30 जून तक बचा स्टॉक खत्म किया जा सके। 1 जुलाई से सरकार ने इस पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया है।

ये सभी सिंगल यूज प्लास्टिक के दायरे में

केन्द्र सरकार की ओर से जो रोक लगाई गई है उसमें मोबाइल फोन में लगाने वाली लीड (ईयर बड्स), गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की डंडिया, प्लास्टिक झंडों, कैंडी स्टीक, प्लास्टिक से बनी आइसक्रीम की डंडिया, 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले प्लास्टिक के बैनर-पोस्टर है। इसके अलावा कटलरी, मिठाई के डिब्बे पैक करने वाली सजावटी पन्नियां, कप, प्लेट, गिलास, कांटे-चम्मच, चाकू, स्ट्रो, सिगरेट और निमंत्रण कार्ड के पैकेट इस कैटेगिरी में शामिल है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *