बोर्ड पैटर्न पर होगी 5वीं की परीक्षा, ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी से

बोर्ड पैटर्न

जयपुर/बीकानेर : प्रदेश में पांचवीं की परीक्षा फिर बोर्ड पैटर्न पर ही होगी। इसके लिए शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय ने परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी है। राज्य सरकार से हरी झंडी मिलने के साथ ही पांचवीं बोर्ड परीक्षा के ऑनलाइन फार्म 10 फरवरी से भरना शुरू होंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 5 मार्च होगी। हालांकि, इस परीक्षा की तिथियां अब तक तय नहीं है। माना जा रहा है कि अप्रैल के अंतिम पखवाड़े में पांचवीं बोर्ड परीक्षा होगी।

प्राथमिक शिक्षा अधिगम मूल्यांकन के नाम से पांचवीं बोर्ड की परीक्षा से संबंधित सरकारी स्कूलों के संस्था प्रधान पांचवी के समस्त विद्यार्थियों की सूचनाएं शाला दर्पण पोर्टल पर अपडेट करेंगे। वहीं दूसरी ओर निजी विद्यालय एवं मदरसों के संस्था प्रधान पीएसपी पोर्टल पर लॉगिन करके समस्त विद्यार्थियों की सूचनाएं अपडेट करेंगे। वहीं, आठवीं बोर्ड की परीक्षा एक बार फिर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षाओं के साथ हो सकते हैं।

इस बार पांचवीं बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र दूसरी के बाद सीधे बोर्ड पैटर्न पर परीक्षा देंगे। पिछले साल राज्यभर में करीब 14 लाख छात्र पांचवीं बोर्ड में थे, इस बार भी कमोबेश इतने ही छात्र होने की उम्मीद की जा रही है। शिक्षा विभागीय पंजीयक कार्यालय हर साल आठवीं और पांचवीं बोर्ड परीक्षा के फार्म साथ ही जारी करता है। लेकिन इस बार पांचवीं बोर्ड का फार्म अब तक जारी नहीं होने से उम्मीद की जा रही थी कि ये परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर नहीं होगी।

मगर, शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा इस बार भी बोर्ड बोर्ड पैटर्न पर 5वीं की परीक्षा होगी। ऑनलाइन आवेदन 10 फरवरी से पर होगी। शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों का मानना है कि पांचवीं बोर्ड एग्जाम अप्रैल में हो सकते हैं। इसी आधार पर तैयारी की जा रही है। प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूल्स में अन्य गैर बोर्ड परीक्षा भी इसी महीने में होंगी, लेकिन पांचवीं बोर्ड अलग से होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *