तेज बारिश के कारण गुवाहाटी में लैंडस्लाइड, 4 की मौत

- 24 घंटे से लगातार बारिश में मकान जमींदोज

0
150
लैंडस्लाइड

गुवाहाटी : असम के गुवाहाटी में लगातार हो रही बारिश के कारण शहर में बाढ़ के हालात बन गए हैं। वहीं, मंगलवार को भारी बारिश के चलते गुवाहाटी के बोरेगांव इलाके के पास निजारापार पहाड़ी पर लैंडस्लाइड हुआ, जिसमें चार मजदूरों की मौत हो गई। असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (ASDMA) के एक अधिकारी ने बताया कि जिन मजदूरों की मौत हुई है, वे सभी किराए के मकान में रह रहे थे और बारिश के दौरान नींद में थे। हादसे के बाद पूरा घर जमींदोज हो गया। अधिकारी के मुताबिक कामाख्या, खारघुली, हेंगेराबाड़ी, सिलपुखुरी और चांदमारी कॉलोनी समेत शहर में आधा दर्जन अन्य स्थानों से भी भूस्खलन की सूचना मिली है, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ।

भारी बारिश के बाद हर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, जिसको देखते हुए कामरूप डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने मंगलवार को लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की। एडमिनिस्ट्रेशन ने किसी भी इमरजेंसी स्थिति के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। इधर, बारिश की चेतावनी को देखते हुए जिले के सभी एजुकेशन सेंटर्स 15 जून (बुधवार) को बंद रहेंगे। हालांकि बुधवार को होने वाली परीक्षा पर किसी तरह का रोक नहीं लगा है।

लैंडस्लाइड

जारी की गाइडलाइन

गुवाहाटी में लगातार हो रही भारी बारिश से शहर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, मेन रोड पर वॉटर लॉगिंग हो गई। सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया है जबकि कुछ जगहों पर वाटर लेवल कमर तक पहुंच गया है। जलजमाव के चलते कई घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। इधर, गुवाहाटी रेलवे स्टेशन का एप्रोच रोड भी पानी में डूब गया। शहर में हो रही भारी बारिश के चलते राज्य सरकार ने एडवाइजरी जारी की और नागरिकों को बाहर न निकलने के लिए कहा है।

असम, मेघालय के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने असम और मेघालय के लिए अगले चार दिनों (13 जून से 17 जून) तक भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक कई जगहों पर बिजली गिरने की भी आशंका है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी 15 जून (बुधवार) को मूसलाधार बारिश की संभावना है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थ-ईस्ट में लैंडस्लाइड और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 54 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित असम में हैं। अकेले यहीं 36 की मौत हो गई। वहीं लैंडस्लाइड से मेघालय में 13 और अरुणाचल प्रदेश में पांच लोग मारे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here