Covid-19: सरकार सख्त,स्कूल -कॉलेज एक बार फिर बंद

Schools during COVID19 16

जयपुर : कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए राज्य सरकारें लगातार सख्त कदम उठा रही हैं। ऐसे में दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा, उत्तराखंड सहित कई राज्यों में कोरोना के खतरे की वजह से स्कूल-कॉलेज फिर से बंद कर दिए गए हैं। दिल्ली में जहां अगले आदेश तक सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। वहीं राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, एमपी सहित अन्य राज्यों की सरकारों ने भी स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया है।

राजस्थान में 1 से कक्षा 9 तक के सभी स्कूल 19 अप्रैल तक बंद

राजस्थान में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के बाद सीएम अशोक गहलोत ने सख्ती कर दी है। यहां जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, वर्क फ्रोम होम को प्रोत्साहन दिया जाएगा। 5 से 19 अप्रैल की अवधि में कक्षा 1 से कक्षा 9 तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे। कॉलेज की अंतिम वर्ष को छोड़ यूजी-पीजी की सभी कक्षाएं भी बंद रहेंगे। प्रायोगिक कक्षा के लिए लिखित अनुमति के बाद विद्यार्थी जा सकेंगे। स्कूल-कॉलेज में कोविड मामला आने के बाद उसे कर बंद दिया जाएगा।

बिहार में 18 अप्रैल तक सभी स्कूल बंद

बिहार सरकार ने शुक्रवार को सभी स्कूल, कालेज व कोचिंग संस्थानों को 18 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया है। पूर्व से तय परीक्षाएं होंगी। सभी तरह के व्यावसायिक प्रतिष्ठान 30 अप्रैल तक शाम सात बजे तक ही खुले रहेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अगर मामले और बढ़े तो नाइट कर्फ्यू के बारे सोचेंगे।

दिल्ली में अगले आदेश तक सभी स्कूलों को बंद

दिल्ली सरकार ने भी अगले आदेश तक राज्य में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री अर¨वद केजरीवाल ने शुक्रवार को ट्वीट कर इस संबंध में जानकारी दी। सभी छात्रों की कक्षाएं आनलाइन माध्यम से संचालित की जाएंगी।

उत्तराखंड में सभी स्कूल 30 अप्रैल तक बंद

कोरोना वायरस का संक्रमण उत्तराखंड में भी बढ़ने लगा है। ऐसे में उत्तराखंड सरकार ने हल्द्वानी, देहरादून और हरिद्वार में कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक की सभी स्कूलों को 30 अप्रैल तक बंद करने का निर्णय लिया है।

मध्य प्रदेश में आठवीं तक की कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद रहेंगी

कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर मध्य प्रदेश में आठवीं तक की सभी कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे। मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से बीते दिनों जारी आदेश में कहा गया था कि कोरोना संकक्रमण के चलते सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में पहली से आठवीं तक की कक्षाओं को 15 अप्रैल 2021 तक बंद रखे जाने के निर्देश दिए जाते हैं। वहीं कोरोना के बढ़ते मामले के चलते इसके आगे बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

यूपी में भी सभी स्कूल बंद

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों को 11 अप्रैल 2021 तक बंद रखने का ऐलान किया है। यह डेडलाइन पहले 04 अप्रैल 2021 तक, जिसे बढ़ाया गया है। नए ऑर्डर, राज्य के सरकारी स्कूलों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होगा। यूपी सरकार ने तीसरी बार स्कूल बंद तारीख बढ़ाई है। हालांकि आने वाले दिनों में इसके और आगे बढ़ने की संभावना है। वहीं नोएडा और गाजियाबाद के डीएम ने गुरुवार को नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया। 17 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहने वाला है। इसके साथ ही दोनों जिलों के स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर्स को भी बंद कर दिया गया है।

गुजरात में 1 से 9 वीं क्लास तक के स्कूल अनिश्चित काल के लिए बंद
गुजरात में कोरोना वायरस का संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है। गुजरात में कोरोना के मामलों को देखते हुए कक्षा 1 से 9 वीं तक के छात्रों के स्कूल को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है।

जम्मू-कश्मीर में नौवीं तक के स्कूल-कॉलेज 18 अप्रैल तक बंद

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर प्रशासन ने नौवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए 18 अप्रैल तक सभी विद्यालयों को बंद रखने की घोषणा की है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के कार्यालय ने एक ट्वीट में बीते रविवार को कहा था कि 10वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों की व्यक्तिगत तौर पर कक्षा में उपस्थिति पर भी एक सप्ताह के लिए रोक रहेगी।

हिमाचल प्रदेश में 21 अप्रैल तक स्कूल और कॉलेज बंद
हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामलों में हाल ही में तेज वृद्धि होने के चलते शिक्षण संस्थान 21 अप्रैल तक बंद रहेंगे। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। यह फैसला शुक्रवार को यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। इससे पहले हिमाचल प्रदेश सरकार ने 15 अप्रैल तक शिक्षण संस्थान बंद रखने का फैसला किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *