Pfizer ने मोदी सरकार से वैक्सीन को जल्द मंजूरी देने की मांग की

Good news: Pfizer vaccine approved for 12-15 year olds

नई दिल्ली : अमेरिकी दवा और वैक्सीन कंपनी फाइजर (Pfizer) ने महामारी की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत को 7 करोड़ डॉलर (करीब 517 करोड़ रुपए) की दवाइयां दान की हैं। कंपनी के CEO अल्बर्ट बोर्ला (AlbertBourla) ने यह जानकारी दी है। बोर्ला ने भारत सरकार से एक अपील भी की है। बोर्ला के मुताबिक- भारत को फाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine)को अप्रूवल के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया तेजी से पूरी करनी चाहिए। अमेरिका समेत दुनिया के कई अमीर देशों में फाइजर(Pfizer) की वैक्सीन इस्तेमाल की जा रही है।

भारत सरकार से बातचीत जारी
बोर्ला ने सोशल मीडिया (Social Media) पर एक प्रोग्राम के दौरान कहा कि वैक्सीन अप्रूवल प्रॉसेस के बारे में उनकी भारत सरकार से बातचीत जारी है। इसी दौरान उन्होंने बताया कि कंपनी ने भारत को महामारी से निपटने के लिए 7 करोड़ डॉलर की दवाइयां दान की हैं।

कुछ नाराजगी भी
बोर्ला ने वैक्सीन अप्रूवल न मिल पाने को लेकर कुछ नाराजगी भी जताई। कहा- हमने कई महीने पहले वैक्सीन अप्रूवल के लिए एप्लीकेशन दी थी। बदकिस्मती से अब तक इस पर कोई फैसला नहीं हो सका है। हालांकि, फिलहाल हम भारत सरकार के सीधे संपर्क में हैं, उनसे बातचीत कर रहे हैं। फाइजर (Pfizer) के CEO अल्बर्ट बोर्ला (AlbertBourla) ने कहा- महामारी के खिलाफ इस लड़ाई में हम भारत के साथ खड़े हैं।

भारत सरकार के जरिये वैक्सीन सप्लाई करना चाहती है फाइजर
इससे पहले फाइजर (Pfizer) ने कहा था कि महामारी के तेजी से फैलने के इस दौर में वह अपनी वैक्सीन सिर्फ सरकार के जरिये ही सप्लाई करना चाहती है। भारत सरकार ने पिछले महीने रूस में बनी वैक्सीन स्पुतनिक वी को भी भारत में इमरजेंसी अप्रूवल दिया है और उसकी पहली खेप इंपोर्ट के जरिए भारत पहुंच भी चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *