कांगो में नाव पलटी : क्षमता से ज्यादा मुसाफिरों को ले जा रही थी नाव; 100 से ज्यादा लोग डूबे, अब तक 51 शव मिले

नाव

किंशासा : डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में नाव के पलटने से 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और करीब 60 लापता हैं। यह हादसा कांगो नदी में हुआ। उत्तर पश्चिमी प्रांत मोंगाला के गवर्नर के प्रवक्ता नेस्टर मैगबाडो ने बताया कि 51 शवों को बरामद कर लिया गया है, जबकि 60 से ज्यादा लोग अभी भी लापता हैं। इस हादसे में 39 लोग सुरक्षित भी बचाए गए हैं।

प्रवक्ता ने बताया कि नाव में यात्रियों के सवार होने से पहले उनकी गिनती नहीं की गई थी। ऐसे में नाव की सीटिंग कैपेसिटी को देखकर लापता लोगों की संख्या का अंदाजा लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जिंदा बचाया जा सके।

क्षमता से अधिक यात्रियों की वजह से हादसे की आशंका

मैगबाडो ने बताया कि दुर्घटना रात के दौरान खराब मौसम के कारण या फिर अधिक भीड़भाड़ की वजह से हुई होगी। हादसे में मरने वालों की ठीक संख्या पता करने के लिए अभी कुछ समय तक इंतजार करना होगा। प्रांतीय अधिकारियों ने तीन दिन के लिए शोक की घोषणा की है।

कांगो में अक्सर होती हैं नाव दुर्घटनाएं

कांगो में नाव दुर्घटनाएं आम हैं, क्योंकि इनमें अक्सर क्षमता से ज्यादा यात्री सवार होते हैं। साथ ही यात्रा के दौरान ज्यादातर लोग लाइफ जैकेट नहीं पहनते हैं। इसी साल फरवरी में माई-नदोम्बे प्रांत में कांगो नदी में नाव पलटने से बड़ा हासदा हुआ था। इसमें 60 लोगों की मौत हो गई थी। नाव में 700 से ज्यादा यात्री सवार थे। जांच में पता चला कि क्षमता से अधिक यात्रियों के सवार होने से यह दुर्घटना हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *