खुशखबरी, राजस्थान 8वीं बोर्ड परीक्षा के समय और डेटशीट में हुआ बदलाव

RBSE 8th time table 2020

राजस्थान आठवीं बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की मांग को स्वीकार करते शिक्षा विभाग ने परीक्षा के समय में बदलाव कर दिया है। अब छात्रों को मई की दोपहर की गर्मी में परीक्षाएं नहीं देनी होंगी। बदले परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक परीक्षाएं सुबह 8.30 बजे से 11 बजे तक होंगी। समय के साथ पेपरों की तारीखों में भी बदलाव किया गया है। अब एग्जाम 5 मई से शुरू होंगे, जबकि पहले के शेड्यूल में 6 मई से शुरू होने थे।
यहां देखें नई डेटशीट
resize 1617969434

राज्य के शिक्षा विभाग ने इस फैसले की जानकारी ट्वीट कर दी। विभाग ने लिखा – ”राज्य सरकार के निर्देशों पर विभाग द्वारा 8वीं कक्षा के परीक्षा कार्यक्रम में संशोधन किया गया है। अब कक्षा 8 की परीक्षाएं संशोधित समय यानि सुबह की पारी में आयोजित होंगी। इस फैसले से लाखों विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिली है।”

dept of edu

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान, बीकानेर ने 8वीं बोर्ड परीक्षाएं 6 मई से 25 मई तक दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक निर्धारित की थी जिसका काफी विरोध हो रहा था। शिक्षकों और अभिभावकों का कहना है कि मई में दोपहर की गर्मी के समय 8वीं के बच्चों का परीक्षा देना बेहद अनुचित है। इसके बाद शिक्षा विभाग ने 8वीं बोर्ड परीक्षा के समय में बदलाव के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था। पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर ने मई माह में अत्यधिक गर्मी को ध्यान में देखते हुए आठवीं बोर्ड की परीक्षा दोपहर की बजाय सुबह की शिफ्ट में कराने के लिए राज्य सरकार से इजाजत मांगी थी। राज्य सरकारी की मंजूरी मिलते ही शिक्षा विक्षाग ने आठवीं बोर्ड परीक्षा की नई डेटशीट जारी कर दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *