राजस्थान बोर्ड परीक्षाएं स्थगित : 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं टाली, तिथि बाद में होगी घोषित

rajasthan board 12th result 2020 rbse 12th result 2020 rbse result 2020 rajresults nic in rbse

जयपुर : प्रदेश में बढ़ते कोराेना को देखते हुए 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाएं टालने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को भेजा था, जिस पर मुख्यमंत्री ने स्वीकृति की मुहर लगा दी है। 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की अगली तिथि बाद में घोषित होंगी। वहीं, कक्षा 8, 9 और 11 के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट किया जाएगा।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने मुख्यमंत्री की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा था कि CBSE ने भी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं आगे खिसकाने में ही फायदा है। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते अब स्कूलों को भी बंद किया जाए। आगे अगर हालत सामान्य होंगे तो फिर देखा जाएगा। मौजूदा हालत में परीक्षाएं करवाने पर कोरोना के फैलने का खतरा ज्यादा है। विशेषज्ञों ने भी स्कूल बंद करने और परीक्षाएं टालने का सुझाव दिया था। विशेषज्ञों के सुझावों के बाद ही शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाएं टालने के लिए मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेजा, जिसे मुख्यमंत्री ने स्वीकार कर लिया है।

6 मई से होने थे एग्जाम
राजस्थान में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक की परीक्षा 6 मई से शुरू होने वाली थीं। वहीं, 8वीं बोर्ड पैटर्न परीक्षा भी 5 मई से शुरू हो रही है। ये परीक्षा भी रद्द हो गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *