गर्मियों में खुद को हाइड्रेट कैसे रखे

0
556

गर्मियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे व्यक्ति डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है. इस मौसम में पसीने के जरिए शरीर से बहुत सारा पानी बाहर निकल जाता है और इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस अनियंत्रित हो जाता है. इसलिए एक्सपर्ट कहते हैं कि गर्मियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां और मौसमी फलों को शामिल करें. आप इन चीजों को कई तरह से अपने खान-पान का हिस्सा बना सकते हैं.

तरबूज- गर्मियों में तरबूज का सेवन करना किसी वरदान से कम नहीं है. इसमें पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को हाइड्रेट रखती है. तरबूज में लाइकोपी नामक तत्व होता है. यह त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाने में मदद करता है. तरबूज के बीजों को पका कर खाया जाता है. इन बीजों में शरीर को अंदरूनी ठंडक प्रदान करने की क्षमता होती है. इन्हें सुबह नाश्ते में सलाद के साथ मिक्स करके खा सकते हैं. तरबूज का जैम, जेली और मुरब्बा भी बनाकर खाया जा सकता है.

 

टमाटर- टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन C, लाइकोपीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह पूरे शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा को भी चमकदार बनाने मे में मदद करते हैं. आप टमाटर को रायता, सलाद, सैंडविच या लेट्यूस रैप्स आदि के रूप में खा सकते हैं. तंदूर में पनीर के साथ टमाटर को भूनकर खाना भी टेस्टी और और हेल्दी ऑप्शन हैं.

 

खीरा – खीरा औषधीय गुणों से भरपूर है. इसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है. गर्मियों में खीरा का सेवन शरीर को स्वस्थ रखता है.खीरे में मौजूद विटामिन C इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ त्वचा और आंखों के लिए फायदेमंद होता है. यह पोटैशियम का रिच सोर्स है और इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं. आप खीरे को ऑलिव ऑयल में नूडल्स (स्पेगेटी) की तरह बनाकर शाम के स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं. इसके अलावा आप खीरे की सब्जी, सलाद, स्मूदी आदि कई तरह से इसका लुत्फ उठा सकते हैं.

 

A pile of fresh cucumbers lying diagonally with drops of water with one cut open

पानी- गर्मियों के दिनों में शरीर में पानी की कमी के कारण सिरदर्द, कमजोरी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए नियमित रूप से 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए गर्मी के दिनों में नारियल पानी, स्मूदीज, नींबू पानी, जूस आदि हेल्दी ऑप्शन में से एक हैं. इसके अलावा, एस्पेरेगस, डैंडिलियन चाय और प्रोबायोटिक्स आदि डाइट में शामिल करना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here