चेस्टवॉल साईंकोमा कैन्सर से पीड़ित मरीज की सफल सर्जरी

WhatsApp Image 2023 05 19 at 2.26.14 PM e1684490185883

उदयपुर। पेसिफिक मेडिकल कॉलेज एण्ड हॉस्पिटल के कैंसर रोग सर्जरी विभाग ने चेस्टवॉल साईंकोमा नामक कैंसर से पीढ़ित मरीज का सफल ऑपरेशन एवं पुःनिर्माण कर इस बीमारी से राहत दिलाई। इस सफल ऑपरेशन में कैन्सर रोग सर्जन डॉ.सौरभ शर्मा,बर्न एवं प्लास्टिक सर्जन डाॅ.गुरूभूषण,निश्चेतना विभाग के डाॅ.प्रकाश औदिच्य,डाॅ.स्वाति शर्मा, डॉ.सबरीना एवं प्रवीण पंचैली की टीम का सहयोग रहा।

सायरा निवासी वेल्डिंग का काम करने वाले 28 वर्षीय मुकेश के छाती में गांठ बन गई थी जो धीरे-धीरे बढ़ती गई मरीज ने स्थानीय चिकित्सालय में दिखाया लेकिन यह समस्या लगातार बढ़ती ही जा रही थी मरीज के परिजनों ने पीएमसीएच में कैन्सर सर्जन डाॅ. सौरभ शर्मा को बताया तों जाॅच कराने पर चेस्टवॉल साईंकोमा नामक कैंसर का पता चला।
कैन्सर सर्जन डॉ.सौरभ शर्मा ने बताया कि कैन्सर मरीज की छाती की मसल्स एवं पसलियों में फैल गया एवं गांठ बन गई। मरीज पिछले 10 माह से छाती में दर्द एवं श्वास लेने की तकलीफ के चलते परेशान था एवं गठान भी बढ़ती जा रही थी साथ ही मरीज को पेन साइटोपेनिया अर्थात सभी रक्त कणिकाओं के कम होने की बीमारी भी थी। सबसे पहले मुकेश के उपचार के लिए पहले पेन साइटोपेनिया को ठीक किया गया फिर पसलियों सहित पूरे ट्यूमर को निकालकर चेस्ट वॉल का पुनर्निर्माण किया गया।

कैन्सर सर्जन डॉ.सौरभ शर्मा ने स्पष्ट किया कि छाती की दीवार के ट्यूमर दुर्लभ होते हैं जो पसलियों,मांसपेशियों या लचीली हड्डियों से उत्पन्न हो सकते हैं। चेस्टवाॅल का ऑपरेशन एक जटिल प्रक्रिया है। जिसे पूरी तरह से पुनर्निर्माण करने की आवश्यकता होती है। इस ऑपरेशन में पहले ट्यूमर को निकालकर फिर चेस्टवाॅल का पुनर्निर्माण किया। मरीज का चिंरजीवी योजना के तहत सम्पूर्ण इलाज निःशुल्क हुआ है। मरीज पूरी तरह से स्वस्थ है एवं उसे डिस्चार्ज कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *