RUHS की सफाई,आक्सीजन के कम दबाव से नहीं हुई किसी की मौत

768 512 9684673 thumbnail 3x2 jaipur

जयपुर। प्रदेश के प्रमुख कोविड डेडीकेटड सेंटर राजस्थान स्वास्थ्य विश्विद्यालय, आयुर्विज्ञान (RUHS) में 14 मई को एक साथ 3 मरीजों की हुई मौत के कारणों की आज आनन् फानन में जांच कर उसकी रिपोर्ट भी सरकार ने सार्वजनिक कर दी जिसमे कहा गया की आक्सीजन के कम दबाव से नहीं किसी की मौत हुई।

चिकित्सा शिक्षा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि जांच के लिये चिकिसको की 5 सदस्यीय समिति का गठन किया। समिति में अधीक्षक डॉ अजीत सिंह, डॉ पी एस लाम्बा ,डॉ पवन सिंघल,डॉ वेदपाल सिंह व डॉ हेमेंद्र भारद्वाज शामिल थे। समिति द्वारा की गई जांच में सामने आया है कि मौत का कारण गंभीर बीमारी थी।

आरयूएएचएस के अधीक्षक डॉ अजीत सिंह ने बताया कि आक्सीजन का दबाव सामान्य था। इन मरीजों की मौत के वक्त आरी/सारी में 24 मरीज वेंटीलेर या आक्सीजन सपोर्ट पर थे। आरयूएचएस में 200 मरीज वेंटीलेटर पर, 60 मरीज एचएफएनसी पर तथा 442 मरीज आक्सीजन लाइन पर थे। यदि आक्सीजन का दबाव कम होता तो सभी मरीजों पर इसका प्रभाव पड़ता।

उन्होंने बताया कि जिन तीन मरीजों की मौत हुई वो तीनों मरीज बहुत गंभीर थे तथा चिकित्सक व स्टॉफ उन्हें कई दिनों से बचाने का प्रयास कर रहे थे। एक मरीज के परिजन ने जब आक्सीजन सेचुरेशन में उतार चढ़ाव देखा तो वह घबरा गया और उसने शोर मचाना प्रारंभ कर दिया। मरीजों की गंभीर स्थिति देखते हुए वहां मौजूद स्टॉफ व चिकित्सकों ने उन्हें बचाने का पूरा प्रयास किया। उनके लिए अतिरिक्त आक्सीजन सिंलेंडर की व्यवस्था भी की गई ,लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *