REET : 23-24 जुलाई को होने वाली परीक्षा क्वालीफाई करने वालों को एक और EXAM देना होगा

शिक्षकों

जयपुर: REET परीक्षा को लेकर लाखों युवाओं का लंबा इंतजार अब खत्म हो गया है। कल मुख़्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में 62 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती का आयोजन जुलाई में कराने का एलान कर किया था वहीं इसके कुछ ही घंटे बाद शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर परीक्षा की तारीख का ऐलान कर दिया है। प्रदेश में टीचर्स के 46 हजार 500 पदों के लिए 23 और 24 जुलाई में रीट परीक्षा को आयोजन किया जाएगा। इसमें लेवल-1 की 15 हजार, जबकि लेवल-2 के 31 हजार 500 पदों पर भर्ती होगी। भर्ती विज्ञप्ति मार्च में जारी होगी। जबकि आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू होगी। रीट परीक्षा अब दो चरणों में होगीं। रीट क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट को शिक्षक बनने के लिए एक ओर परीक्षा देनी पड़ेगी। इसमें मेरिट और एकेडमिक इंडेक्स के आधार पर टॉप करने वाले अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिलेगी।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ही कराएगा परीक्षा

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा ही 46 हजार 500 पदों पर रीट का आयोजन किया जाएगा। वहीं पिछले साल 26 सितम्बर को आयोजित हुई परीक्षा के लेवल-1 के 15 हजार 500 अभ्यर्थियों को मार्च के आखरी या फिर अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में ही काउंसलिंग होते ही नियुक्ति दे दी जाएगी। जबकि अप्रैल तक शेष पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद सितम्बर तक एक और परीक्षा का आयोजन कर इसी साल रिजल्ट जारी कर 62 हजार पदों पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति भी कर दी जाएगी।

पुराने अभ्यर्थियों को मिली राहत

जुलाई में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षा के लिए लेवल-2 के पुराने अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। इसके साथ ही सभी अभ्यर्थियों के लिए 2021 में हुई रीट परीक्षा की तर्ज पर ही रोडवेज बस में मुफ्त परिवहन की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *