राजस्थान रोडवेज ने शुरू की मोक्ष कलश यात्रा

Rajasthan Roadways luxury bus service on Jaipur-Ganganagar route from February 13

जयपुर। राजस्थान सरकार की मोक्ष कलश योजना 2020(Moksha Kalash Yojana) के तहत् राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की नियमित एक्सप्रेस बस में हरिद्वार जाने व आने के लिये मोक्ष कलश के साथ दो यात्रियों को निःशुल्क यात्रा की अनुमति दिनांक 05.05.2021 से दी गई है।

राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदेशक श्री राजेश्वर सिंह ने बताया कि राजस्थान सरकार की मोक्ष कलश योजना 2020(Moksha Kalash Yojana) के तहत् एक अस्थि कलश के साथ हरिद्वार जाने आने के लिये परिवार के दो सदस्यों को राजस्थान सरकार द्वारा रोडवेज की नियमित एक्सप्रेस बस सेवा में निःशुल्क यात्रा उपलब्ध करायी गई है। राजस्थान रोडवेज द्वारा सभी जिला मुख्यालय से हरिद्वार के लिये एक्सप्रेस बस सेवा संचालित की जाती है।

सिंह ने बताया कि राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की वेबसाईट www.rsrtc.rajasthan.gov.in और www.rsrtconline.rajasthan.gov.in पर ऑनलाईन पंजीयन किया जा सकेगा। मोक्ष कलश योजना 2020 के तहत् पूर्व की भॉति निःशुल्क यात्रा के लिये पंजीयन के समय मृत व्यक्ति का पूर्ण विवरण, मृत्यु दिनांक, यात्रा हेतु परिवार के सदस्यों के नाम व उम्र, लिंग, आधार/जनाधार, मोबाईल नं. की आवश्यक जानकारी दिया जाना अनिवार्य होगा तथा इससे सम्बन्धित दस्तावेजों की प्रतियां साथ रखनी होगी।

सिंह ने यह भी बताया कि देवस्थान विभाग की गाईडलाईन के अनुसार राज्य सरकार के निर्देशानुसार अब से सरकारी कर्मचारी (केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, निगम बोर्ड, राजकीय उपक्रम इत्यादि) एवं आयकर दाता इस सेवा के लिये अधिकृत नहीं होंगे। पंजीयनकर्त्ता द्वारा उपलब्ध करायी गई जानकारी झूठी/गलत पाये जाने पर किराये के साथ जुर्माने की राशि भी वसूल की जावेगी।

राजस्थान से हरिद्वार (उत्तराखण्ड) के लिये राजस्थान रोड़वेज की अन्य सेवाएं भी संचालित की जा रही है। यहां ये उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा मृत व्यक्ति की अस्थियों का यथासमय विसर्जन हो सके, इस हेतु उसके परिवार के अधिकतम दो सदस्यों को एक अस्थि कलश के साथ हरिद्वार जाने आने के लिये राजस्थान सरकार द्वारा रोडवेज की एक्सप्रेस बसों में निःशुल्क यात्रा उपलब्ध करायी गई थी। जिसमें राज्य के किसी भी शहर से 23 मोक्ष कलश व 46 यात्री होने पर विशेष बस सेवा द्वारा हरिद्वार भिजवाया जा रहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *