राजस्थान भी वैक्सीनेशन का नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी में,कल एक ही दिन में10 लाख लोगों को वैक्सीनेट का लक्ष्य

जयपुर। तीसरी लहर आने से पहले ही अधिक से अधिक लोगों के वैक्सीन के टीेके लग जाए। राज्य सरकार का 18से 44 एज ग्रुप को ज्यादा वैक्सीनेट करने का टारगेट है, क्योंकि इन्हीं की संख्या 3.25 करोड़ से ज्यादा है और इनका वैक्सीनेशन अभी 2.61 लाख ही हुआ है। इसलिए मेगा कैम्प 25 जून को प्रदेश में लगाया जा रहा है जिसमें 10 लाख लोगों को वेक्सीनेट किया जाएगा जिसमें युवाओं की संख्या ही सर्वाधिक होगी।

प्रदेश में कल रात ही 8.50 लाख डोज की खेप जयपुर पहुंची हैं। वैक्सीनेशन के निदेशक डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि शुक्रवार को राज्य में करीब 2500 से ज्यादा सेंटर पर वैक्सीनेशन अभियान चलाने का लक्ष्य रखा है, जिसमें 10 लाख डोज लगाने का हमारा टारगेट है।

8.50 लाख डोज आई, आज और आने की संभावना

वैक्सीनेशन के इस बड़े अभियान के लिए बुधवार देर रात 8.50 लाख डोज की खेप जयपुर पहुंची है। आज भी जयपुर में बड़ी संख्या में वैक्सीन की खेप पहुंचने की संभावना है। राज्य में 29 जून तक लगातार वैक्सीन आएगी और ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। केन्द्र सरकार ने जुलाई तक राज्य को 65.20 लाख डोज देने का कोटा निर्धारित किया है, लेकिन चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इस कोटे को 65.20 लाख से बढ़ाकर 1.50 करोड़ करने की मांग की है। क्योंकि जो कोटा केन्द्र ने निर्धारित किया है उसमें से 16.30 लाख तो प्राइवेट अस्पतालों को ही मिल जाएगी।

पूरे देश में वैक्सीनेशन के मामले में महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, गुजरात के बाद अभी राजस्थान चौथे नंबर पर आता है। गहलोत सरकार व राज्य के चिकित्सा मंत्री चाहते है कि केन्द्र से पर्याप्त मिल जाए तो राजस्थान इन राज्यों को पीछे छोड़ नम्बर वन वैक्सीनेशन में बनना चाहता है। राज्य के मुख्यमंत्री ने भी हाल में वैक्सीनेशन की समीक्षा बैठक में कहा था कि हमारे पास 15 लाख वैक्सीन प्रतिदिन लगाने की क्षमता हैं। केन्द्र से वैक्सीन मिल जाए तो राजस्थान जल्द ही कम से कम 18 से 44 साल तक में प्रथम डोज का टारगेट पूरा कर सकता हैँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *