पायलट समर्थक हरीश मीना ने परसादी लाल को घेरा, कहा – हेल्थ मिनिस्टर के क्षेत्र में 20 किलोमीटर की दूरी पर ही ट्रोमा सेंटर बनाए हैं तो मेरे इलाके में क्यों नहीं?

0
177
हरीश मीना

जयपुर : विधानसभा में कांग्रेस विधायक हरीश मीना ने उनियारा और दूनी में ट्रोमा सेंटर नहीं खोलने पर हेल्थ मिनिस्टर परसादीलाल मीणा को घेर लिया। हेल्थ मिनिस्टर ने उनियारा और दूनी से 40 किलोमीटर से भी कम दूरी पर ट्रोमा सेंटर होने का तर्क देते हुए दोनों जगह सेंटर खोलने से इनकार कर दिया। हरीश मीना ने कहा- खुद हेल्थ मिनिस्टर के क्षेत्र में 20 किलोमीटर की दूरी पर ही ट्रोमा सेंटर बनाए हैं तो मेरे इलाके में क्यों नहीं? हरीश मीना सचिन पायलट समर्थक विधायक है।

हरीश मीना के सवाल पर हेल्थ मिनिस्टर परसादीलाल मीणा ने कहा कि केंद्र की ट्रोमा गाइडलाइन के अनुसार घायल व्यक्ति को 50 किलोमीटर से ज्यादा सफर नहीं करना पड़े। इसलिए हर 100 किलोमीटर पर एक ट्रोमा सेंटर बनाने का प्रावधान है। CHC उनियारा से नजदीकी ट्रोमा सेंटर टोंक की दूरी 38 किलोमीटर है। CHC दूनी से नजदीकी ट्रोमा सेंटर देवली की दूरी 31 किलोमीटर और ट्रोमा सेंटर टोंक की दूरी 41 किलोमीटर है। इसलिए दूनी, उनियारा में ट्रोमा सेंटर खोलना प्रस्तावित नहीं है।

मंत्रीजी आपके जिले में 20-20 KM पर ट्रोमा सेंटर

हरीश मीणा ने कहा कि ट्रैफिक को देखते हुए कम दूरी पर भी ट्रोमा सेंटर खोले जा सकते हैं। मेरे पास जानकारी है, मंत्रीजी आपके जिले में 20-20 किलोमीटर पर ट्रोमा सेंटर खोले हैं। मेरे क्षेत्र में भी उसी तरह की छूट क्यों नहीं दी जा रही है। इस पर हेल्थ मिनिस्टर ने कहा परीक्षण करवाकर जहां संभव होगा वहां खोलने का प्रयास होगा। हरीश मीणा ने कहा कि मंत्रीजी आप चाहें तो संभव क्यों नहीं हो सकता? मंत्री के खुद के जिले में दौसा से भरतपुर 128 किलोमीटर है। इसमें दौसा से सिकंदरा 26 किलोमीटर, दौसा से महुवा 35 किलोमीटर पर, महुवा से हलैना 25 किलोमीटर पर, हलैना से भरतपुर 29 किलोमीटर और उच्चैन से भरतपुर 20 किमी पर ट्रोमा सेंटर खोले हैं।

हरीश मीणा ने कहा कि मंत्रीजी, आपने आपके जिले में हाल ही सिकंदरा से बसवा 25 किलोमीटर दूरी है, वहां ट्रोमा सेंटर खोला है। मैं पूर्व हेल्थ मिनिस्टर के क्षेत्र केकड़ी का भी बता दूं, वहां नजदीक में कितने खोले हैं। आप हमारे क्षेत्र पर भी दया करें। इस पर हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि विचार किया जाएगा। ​

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here