जल संकट: बीसलपुर से सप्लाई की कटौती, सबसे अधिक असर जयपुर शहर पर

Water crisis: Supply cut from Bisalpur, Jaipur city is affected the most | जल संकट: बीसलपुर से सप्लाई की कटौती, सबसे अधिक असर जयपुर शहर पर

जयपुर : प्रदेश के 3 जिलों को जलापूर्ति करने वाली लाइफलाइन बीसलपुर बांध में इस बार मानसून की बेरुखी के चलते पानी बहुत कम आया है। जलदाय विभाग भी अब इस स्थिति को लेकर अलर्ट हो गया है। विभाग ने अगले साल मानसून तक सप्लाई जारी रहने की दिशा में अब जयपुर, अजमेर और टोंक जिलों की जलापूर्ति में 40% कटौती करने का सोचा है।

इसमें जयपुर और टोंक में रोजाना 15%-15% और अजमेर में 10% की कटौती शुरू करने की योजना बनाई गई है। जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता सीएम चौहान की अध्यक्षता में जयपुर, अजमेर और टोंक के अतिरिक्त मुख्य अभियंताओं के साथ हुई शुक्रवार को बैठक में यह निर्णय लिया गया।

दूसरी ओर प्रदेश में इन दिनों मानसून के दूसरे चरण के चलते हो रही बारिश से शुक्रवार को बीसलपुर बांध में 3-4 सेंटीमीटर पानी आया है। जल संसाधन विभाग के अनुसार शुक्रवार को बांध और केचमेंट एरिया में बारिश होने से पानी की आवक हुई है। जलदाय विभाग के अधिकारियो के अनुसार शनिवार सुबह तक त्रिवेणी नदी का पानी भी बीसलपुर बांध में आने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *