राजस्थान में फिलहाल लॉकडाउन नहीं,लोग सावधानी बरतें- मुख्यमंत्री

राजस्थान में फिलहाल लॉकडाउन नहीं,लोग सावधानी बरतें- मुख्यमंत्री

जयपुर: प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने लॉकडाउन लगाने से साफ इनकार कर दिया है। गहलोत ने कहा कि राजस्थान में अभी सरकार लॉकडाउन का कोई विचार नहीं कर रही है। हालांकि लोग सावधानी बरतें और इसे गंभीरता से लें।

गहलोत ने कहा- हम चाहते हैं कि लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। सोशल डिस्टेंस मेंटेन करें, हाथों को सैनिटाइज करें, मास्क लगाएं और वैक्सीन के दोनों डोज लगाएं। यह बहतु जरूरी है। अभी जो लोग अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं उनमें एक भी सीरियस नहीं है, इसका कारण है कि ज्यादातर लोगों को वैक्सीन लगी हुई है। सबको वैकसीन लगाना इसीलिए जरूरी है। उन्होंने बताया कि कोरोना की पहली दूसरी लहर और अब में फर्क है। यह कम घातक है, लेकिन चिंता इस बात की है कि एक्सपर्ट कह रहे हैं कि यह जब तेजी से फैलता है, तो इसमें कई म्युटेंट बनकर नया वैरिएंट बन जाता है। ऐसी हालत में यह सबसे ज्यादा खतरनाक हो जाता है। 125 देशों में यह फ़ैल चुका है लेकिन मौतें न के बराबर हैं।
सीएम और सरकार के कई मंत्री कह चुके हैं लॉकडाउन से रोजगार और बिजनस पर बुरा असर पड़ता है, इसलिए लॉकडाउन की नौबत नहीं आए और लोग सावधानी बरतें।

कोरोना की दूसरी लहर के शुरू होने के समय भी सीएम अशोक गहलोत ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि सरकार लॉकडाउन नहीं लगाएगी। सीएम के इस बयान के बाद जब कोरोना के केस बढ़ने लगे तो सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया था।

इस बीच राजस्थान में कोरोना की नई पाबंदियों की गाइडलाइन कल 7 जनवरी से लागू हो रही हैं। इस गाइडलाइन में रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू की सख्ती से पालना का प्रावधान है। जयपुर और जोधपुर के शहरी क्षेत्र में आठवीं तक के स्कूिल 17 जनवरी तक बंद हैं। नई गाइडलाइन के अनुसार बसों में खड़े होकर यात्रा करने पर पाबंदी है। धार्मिक केंद्रों पर पूजा सामग्री और प्रसादी पर रोक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *