पंद्रहवी विधान सभा के सप्‍तम सत्र के लिए सुरक्षा के माकूल प्रबन्‍ध

पंद्रहवी विधान सभा के सप्‍तम सत्र के लिए सुरक्षा के माकूल प्रबन्‍ध

जयपुर : पन्‍द्रहवीं विधान सभा के 09 फरवरी से प्रारम्‍भ हो रहे सप्‍तम सत्र के लिए सुरक्षा व्‍यवस्‍थाऐं सुनिश्चित कर ली गयी है। राजस्‍थान विधानसभा सचिव श्री महावीर प्रसाद शर्मा की अध्‍यक्षता में आज विधान सभा में हुई इस आशय की एक बैठक यह निर्देश दिये गये कि सत्र के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से कोई चूक न रहे। बैठक में सुरक्षा के संबंध में बिन्‍दुवार समीक्षा की गई।

बैठक में बताया गया कि सत्र के लिए पर्याप्‍त संख्‍या में सुरक्षाकर्मी नियुक्‍त किये जा रहे है, जिनमे टास्‍क फोर्स के सुरक्षाकर्मी भी शामिल है। विधान सभा भवन की प्रतिदिन एंटीबोटेज चैक, बम डिस्‍पोजल स्‍क्‍वार्ड और डॉग स्‍क्‍वार्ड द्वारा चैकिंग की जायेगी। इसके अलावा भवन के प्रवेशद्वारो पर पोर्टेबन मैटल डिटेक्‍टर एवं एचएचएमडी लगाये जायेगें। सत्र काल में संदिग्‍ध व्‍यक्तियों के प्रवेश की रोकथाम के लिए भी आवश्‍यक व्‍यवस्‍थाऐं तय की गयी।

सत्र के दौरान आने वाले शिष्‍ट मण्‍डलों से मुलाकात कराने हेतु नामजद अधिकारी नियुक्‍त कर दिये गये है तथा विधान सभा परिसर में एक एम्‍बुलेंस एवं एक अग्निशमन वाहन की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित कर ली गयी है । बैठक में बताया गया है कि भवन के समस्‍त दवारों से अनाधिकृत व्‍यक्तियों के विधान सभा में प्रवेश की रोकथाम करने हेतु पर्याप्‍त वर्दीधारी पुलिसकर्मियों की व्‍यवस्‍था होगी। सत्रावधि में विधान सभा भवन एवं उसके संवेदनशील स्‍थानों पर 24 घंटे आर्मगार्ड के अलावा गश्‍त की विशेष व्‍यवस्‍था की जायेगीं।

विधान सभा के उत्‍तरी एवं पश्चिमी मार्ग पर यातायात नियंत्रण हेतु पर्याप्‍त मात्रा में यातायात कर्मी लगाये जायेंगे इसके अलावा भवन में वाहनो की पार्किंग के संबंध में भी जाप्‍ता लगाया जायेगा एवं चैनल बैरियर लगाये जायेंगे। बैठक में जानकारी दी गयी कि भवन के सभी प्रवेश दवारों के अलावा अन्‍य स्‍थानों पर भी यथा जरूरत मार्ग दर्शक पट्टिकाऐं लगायी जा रही हैं ।

बैठक में वरिष्‍ठ उप सचिव श्री महेश चन्‍द शर्मा, विधानसभा के मार्शल श्री संजय चौधरी एवं सहायक सचिव श्री पूर्ण्‍ामल महावर सहित सम्‍बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *