दुनियाभर में पहली बार राजस्थान में होंगे ग्रामीण ओलंपिक,15 से 70 साल के खिलाड़ी होंगे शामिल

दुनियाभर में पहली बार राजस्थान में होंगे ग्रामीण ओलंपिक,15 से 70 साल के खिलाड़ी होंगे शामिल

जयपुर: राजस्थान में पिछले साल खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन किया जाना था। लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से ग्रामीण ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया। वहीं अब पाबंदियों का दौर हटने के साथ ही सरकार ने एक बार फिर ग्रामीण ओलंपिक के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी है। जिसमें प्रदेशभर के 15 साल से 70 साल के 20 लाख से ज्यादा खिलाड़ी शामिल होंगे। ऐसे में मार्च के आखरी या फिर अप्रैल के पहले सप्ताह में दुनियाभर के इतिहास में पहली बार हो रहे ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन हो सकता है।

दो फेज में होगा आयोजन

ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन गांव, ग्राम पंचायत और ब्लॉक स्तर पर किया जाएगा। जिसमें प्रदेश के 44 हजार 795 गांव और 11 हजार 341 ग्राम पंचायत और 352 ब्लॉक स्तर पर इन खेलों का आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण ओलंपिक खेल दो फेज में आयोजित होंगे, पहले फेज में ग्राम पंचायत स्तरीय खेल प्रतियोगिताएं होंगी। जबकि दूसरे फेज में ब्लॉक स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण ओलंपिक में कबड्डी, वॉलीबॉल, हॉकी, शूटिंग वॉलीबॉल, खो-खो और टेनिस बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें पुरुष और महिला दोनों श्रेणियों में मुकाबले होंगे।

खेल मंत्री ने बताया की अब तक करीब 20 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। पहले ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन 14 नवम्बर से किया जाना था। लेकिन तब अधिकारी-कर्मचारी इस समय प्रशासन गांवों और शहरों के संग अभियान में जुटे हैं। वहीं इसके बाद कोरोना की वजह से ग्रामीण ओलिंपिक के आयोजन में देरी हो गई है। लेकिन अब खेल विभाग के अधिकारी आयोजान की तैयारियों में जुट गए है। जल्द ही ओलिंपिक की तारीख का भी ऐलान कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *