राज्य में रोबोट करेगा ट्रैफिक कंट्रोल, जयपुर के जेडीए सर्किल पर तैनात होगा पहला रोबोट

राज्य में रोबोट करेगा ट्रैफिक कंट्रोल, जयपुर के जेडीए सर्किल पर तैनात होगा पहला रोबोट

जयपुर: शहर की ट्रैफिक पुलिस को जल्द ही ट्रैफिक कंट्रोल में मदद करने के लिए रोबोट मिलेगा। चौराहों पर रोबोट पुलिसकर्मियों की तरह ही ट्रैफिक रूल फॉलो कराएगा। इसके साथ ही रूल तोड़ने वालों पर कैमरों से नजर और चालान काटने में मदद करेगा। राज्य में सबसे पहले रोबोट का इस्तेमाल जयपुर के जेडीए सर्किल पर होगा। जेडीए और ट्रैफिक डिपार्टमेंट से रोबो प्रोजेक्ट पर मंजूरी दे दी है।

हाईटेक कैमरों से रखेगा ट्रैफिक नियम तोड़ने वालो पर नजर
कंपनी की ओर से विभाग को दिए गए डेमो के मुताबिक यह रोबोट करीब 14 फीट हाइट का होगा। इसमें तीन अलग-अलग तरह के डिस्प्ले दिए जाएंगे। सबसे ऊपर के डिस्प्ले में ट्रैफिक सिग्नल, दूसरे पर टाइमर और तीसरे पर गुजरने वाले गाड़ियों की स्पीड भी शो होगी। इस ट्रैफिक रोबोट सिस्टम की कीमत करीब 20 से 30 लाख रुपए के बीच होगी। रोबोट एलईडी डिस्प्ले, लाइट, सेंसर, टाइमर और कैमरों जैसे उपकरणों से लैस होगा। रोबोट के दोनों हाथ ट्रैफिक के हिसाब से खुद एडजस्ट होंगे। जो ग्रीन सिग्नल से गुजरने वाले वाहनों को ट्रेस करेंगे। वहीं Wifi से कनेक्ट करने के बाद रोबोट के कैमरों का व्यू लैपटॉप, टेबलेट और आरएलवीडी सिस्टम से देखा जा सकेगा।

एडिशनल पुलिस कमिश्नर हैदर अली जैदी ने बताया कि अब प्रमुख चौराहों और सड़कों पर हाईटेक कैमरे लगाने की कवायद जारी है। इन कैमरों के जरिए नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जा रही है। इसी कड़ी में शहर में जल्द ही रोबोट भी ट्रैफिक व्यवस्था संभालता हुआ नजर आएगा। जयपुर ट्रैफिक पुलिस को कई एजेंसियां संसाधन मुहैया करा रही हैं। जयपुर शहर में कई स्थानों पर हाई क्वालिटी के कैमरे लगाए गए हैं।

देश में इंदौर के बाद दूसरा शहर बनेगा जयपुर
सबसे पहले ट्रैफिक रोबोट का इस्तेमाल देश में मध्यप्रदेश के इंदौर में शुरू हुआ था। जयपुर देश में दूसरा शहर और दूसरी स्मार्ट सिटी होगा, जो ट्रैफिक कंट्रोल के लिए रोबोट की मदद लेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *