राजस्थान में हुआ 3 करोड से अधिक वैक्सीनेशन, राजस्थान बना देश में चौथा राज्य

जयपुर : देश में कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में राजस्थान चौथे नंबर पर है। राज्य में आज करीब 1.34 लाख डोज लगाने के साथ राजस्थान 3 करोड़ डोज लगाने वाले राज्यों की लिस्ट में शामिल हो गया है। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के बाद राजस्थान ऐसा प्रदेश है, जहां 3 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन डोज लग चुकी है। भले ही राज्य ने वैक्सीनेशन में नया कीर्तिमान बना लिया हो, लेकिन वैक्सीन का संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। शनिवार को भी राज्य के 25 जिलों में वैक्सीनेशन के 90 फीसदी से ज्यादा सेंटर बंद रहेंगे।

राजस्थान में टीकाकरण परियोजना के निदेशक डॉ. रघुराज सिंह ने बताया कि प्रदेश में अब तक 2.38 करोड़ से ज्यादा लोगों को ये 3 करोड़ 82,297 डोज लगाई जा चुकी है, जबकि इनमें से 62 लाख 18,287 लोग ऐसे है जिनका वैक्सीनेशन पूरा (दोनों डोज लग चुकी) हो चुका है। डॉ. सिंह ने बताया कि आज राज्य में केवल 1.09 लाख डोज आई है, जो जयपुर, सीकर, कोटा, अजमेर सहित कुल 5 जिलों में भिजवा दी है। ऐसे में अब कल शेष जिलों में वैक्सीनेशन का संकट बना रहेगा।

वैक्सीन न होने के कारण चौथे नंबर पर आया

वैक्सीनेशन के मामले में मई तक राजस्थान की स्थिति पूरे देश में दूसरे नंबर पर थी, लेकिन जून और जुलाई में वैक्सीन का स्टॉक कम आने के कारण राजस्थान धीरे-धीरे वैक्सीनेशन में पीछे हो गया और अब चौथे नंबर पर आ गया। राज्य में वर्तमान में 15 लाख डोज हर रोज लगाने की कैपेसिटी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *