पेयजल योजनाओं, ट्यूबवैल, हैण्डपंप के लंबित विद्युत कनेक्शन तत्काल जारी करने के निर्देश

पेयजल योजनाओं, ट्यूबवैल, हैण्डपंप के लंबित विद्युत कनेक्शन तत्काल जारी करने के निर्देश

जयपुर। राज्य में आमजन के लिए गर्मियों में पानी की निर्बाध आपूर्ति बनाए रखने के लिए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व विद्युत विभाग के फील्ड स्तरीय अधिकारी परस्पर समन्वय व सहयोग से कार्य करेंगे। अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस, पेट्रोलियम व एनर्जी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने इस आशय के निर्देश सभी डिस्काम्स सहित विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य की पेयजल योजनाओं, ट्यूबवैल, हैण्डपंप आदि के लंबित विद्युत कनेक्शन तत्काल जारी किए जाएं वहीं विद्युत आपूर्ति से संबंधित शिकायतों का तत्काल निराकरण किया जाएं। उन्होंने निर्देशों में कहा कि पीएचईडी की पेयजल वितरण व्यवस्था पॉवर कट के कारण प्रभावित नहीं होनी चाहिए।

एसीएस एनर्जी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बुधवार को ऊर्जा विकास निगम की बैठक के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री गहलोत की अध्यक्षता में मंगलवार को पीएचईडी की समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिए गए हैं कि विद्युत आपूर्ति की बाधा के कारण कहीं भी जल वितरण में बाधा नहीं आनी चाहिए। उन्होंने पीएचईडी व विद्युत विभाग के जूनियर इंजीनियर से लेकर अधीक्षण अभियंता तक सभी अधिकारियों, स्थानीय प्रशासन, जन प्रतिनिधियों में परस्पर समन्वय की आवष्यकता प्रतिपादित की है।

गर्मियों में आंधी के कारण पोल गिरने, तार टूटने या अन्य किसी तरह के विद्युत अवरोध की स्थिति में तत्काल ठीक करने की व्यवस्था करनी होगी। उन्होंने कहा कि अप्रेल से जुलाई तक खासतौर से जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर आदि में तेज हवाओं व आंधी के कारण तार टूूटने या पोल गिरने की षिकायतें आम रहती है। एसीएस डॉ. अग्रवाल ने तीनों डिस्काम्स को निर्देश दिए हैं कि विद्युत विभाग के सहायक अभियंता के कार्यालय में अतिरिक्त पोल, तार, ट्रांसफार्मर सहित आवष्यक उपकरण व साधन उपलब्ध रहे ताकि षिकायत आने पर तत्काल ठीक किया जा सके। उन्होंने बताया कि इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी।

एसीएस एनर्जी डॉ. अग्रवाल ने अधिकारियों को मोबाइल पर 24 घंटे उपलब्ध रहने के निर्देष देते हुए पीएचईडी, जनप्रतिनिधि, स्थानीय प्रशासन और आमजन से संपर्क में रहने को कहा है। काल सेंटर व टोल फ्री नंबरों का भी जनसाधारण की जानकारी के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गए हैं।

चेयरमैन राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम भास्कर ए सावंत ने तीनों डिस्काम्स के प्रबंध संचालकों को निर्देश दिए कि वे स्वयं व्यवस्थाओं की मोनेटरिंग करें और फील्ड अधिकारियों को चाकचोबंद करें जिससे आमजन को निर्बाध जल वितरण हो सके। सावंत ने कहा कि गर्मियोें के मौसम में निर्बाध आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होेंने संपर्क पोर्टल के प्रकरणों पर भी त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए।

बैठक में सीएमडी विद्युत उत्पादन निगम आरके शर्मा, डिस्काम्स प्रबंध संचालकों में जयपुर से अजित कुमार सक्सैना, अजमेर एनएस निर्वाण, जोधपुर प्रमोद टांक, निदेशक पावर ट्रेडिंग पीएस सक्सैना, एसई ऊर्जा विकास निगम मुकेश बंसल, निदेशक वित्त संदीप धीर व गोपाल विजय, सीसीओए डीके जैन, सीएस शिल्पा कासलीवाल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *