अवैध खनिज परिवहन के खिलाफ कार्यवाही में जयपुर वृत में दिसंबर में 125 से अधिक वाहन

अवैध खनिज परिवहन के खिलाफ कार्यवाही में जयपुर वृत में दिसंबर में 125 से अधिक वाहन

जयपुर: अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ कार्यवाही करते हुए जयपुर वृत में 125 से अधिक वाहन/मशीनरी जब्त की जा चुकी है वहीं एक करोड़ रु. से अधिक का जुर्माना वसूला गया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल की सख्त व नियमित मोनेटरिंग के चलते राज्यभर में अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ सख्त कार्यवाही जारी है। जयपुर वृत के एसएमई श्री प्रताप मीणा के निर्देशन में जयपुर, अलवर, सीकर, झुन्झुनू, टोंक, दौसा, नीम का थाना और कोटपूतली मेें कार्यवाही में तेजी लाई गई है वहीं एसएमई विजिलेंस जयपुर श्री केसी गोयल के नेतृत्व में भी कार्यवाही को अंजाम दिया जा रहा है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल ने अधिकारियों को अबैध खनन, परिवहन और भण्डारण पर सख्ती से कार्यवाही के निर्देशों के साथ ही रात्रि कालीन गष्त जारी रखने को कहा गया है। उन्होंने समीक्षा बैठकों में सख्त हिदायत दी है कि खनिज क्षेत्र में अवैध गतिविधियों सख्ती से कार्यवाही की जाए।

cf02e10c ffb9 4290 af07 7e47a00a87c5

एसीएस माइंस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत स्वयं अवैध खनन गतिविधियों के प्रति गंभीर है और अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए सख्त कदम उठान के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि खान मंत्री श्री प्रमोद जैन भाया के एजेण्डा में भी अवैध खनन गतिविधियों पर प्रभावी कार्यवाही पहली प्राथमिकता है।

एमएसई जयपुर श्री प्रताप मीणा ने बताया कि पिछले 15 दिनों में एमई जयपुर श्री श्रीकृष्ण शर्मा ने अवैध परिवहन करते हुए 51 वाहन सेंड व अन्य खनिज के जब्त कर संबंधित थानों में सुपुर्द किए है। इसके साथ ही 46 लाख 8 हजार का जुर्माना वसूल कर राजकोश में जमा कराया है। रविवार को ही जयपुर एमई श्री श्री कृष्ण शर्मा ने अवैध बजरी परिवहन के तीन वाहन जब्त कर रेनवाल थाने में सुपुर्द किया है।

एसएमई विजिलेंस जयपुर श्री केसी गोयल के नेतृत्व में करीब 30 वाहन जब्त किए गए हैं जिनमें पिछले दो तीन दिन में ही अवैध बजरी परिवहन करते हुए 3 वाहन और 6 वाहन चेजा पत्थर और ग्रीट के जब्त किए है। यह वाहन भांकरोटा, बगरु और चंदानी थानों में सुपुर्द किए गए है।।

एसएमई जयपुर वृत श्री प्रताप मीणा ने बताया कि जयपुर के बाद बड़ी कार्यवाही टोंक में की गई है और अवैध बजरी परिवहन करते27 वाहन पकड़ कर 37 लाख 87 हजार से अधिक का जुर्माना वसूला गया है। इसी तरह से अलवर में 8, सीकर में 2, दौसा में 1 ,कोटपूतली में 5 और नीम का थाना में एक वाहन जब्त किया गया है।
शनिवार और रविवार को डूंगरपुर में बिना रवन्ना और टीपी के परिवहन करते फेल्सपार खनिज के वाहन को जब्त किया गया है वहीं बजरी के अवैध परिवहन के दो डंपर जब्ती की कार्यवाही डूंगरपुर क्षेत्र में की गई है। उल्लेखनीय है कि अवैध परिवहन के खिलाफ समूचे प्रदेश में कार्यवाही जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *