सीएमएचओ जयपुर ने बादाम प्रोसेसिंग यूनिट में 300 किलो बादाम किया सील

जयपुर: दिवाली के त्यौहार पर मिलावटियों पर शिकंजा कसने के लिए जयपुर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जयपुर शहर में कई बड़ी दुकानों पे छापे मारे है। स्वस्थ्य विभाग ने इनमें से दो जगहों पर बादाम और मावे के सैंपल लिए। दीपावली पर मिठाई की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए बड़े स्तर पर नकली मावा जयपुर में सप्लाई किया जा रहा है। इसे देखते हुए आज टीम ने जयपुर में चंदवाजी बाइपास पर बिलोची, घटवाड़ा में मावा बनाने की यूनिट्स पर छापे मारे।

सीएमएचओ डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि आज हमारी टीम ने घटवाड़ा, बिलोची में मावा बनाने की फैक्ट्रियों पर छापा मारा है। जहां से तैयार मावे के अलावा दूध के भी सैंपल भी लिए। इसके बाद टीम ने जयपुर में इसी मावा फैक्ट्री के पास घटवाड़ा में स्थित बादाम प्रोसेसिंग यूनिट श्री आदिनाथ एग्रो के यहां छापा मारा। इस दौरान बादाम के सैंपल लिए और खराब बादाम होने की आशंका को देखते हुए फैक्ट्री में 14 कट्‌टों में रखा 300 किलोग्राम बादाम सील किया। इसी तरह टीम ने लक्ष्मीनारायणपुरा में भी एक बादाम प्रोसेसिंग यूनिट जेजेएम फूड प्रोडक्ट्स के यहां बादाम का सैंपल लेकर उसे जांच के लिए लैब में भिजवाया।

105 टिन मूंगफली का तेल की सीज
इससे पहले शनिवार को भी जयपुर शहर में कई जगहों पर छापे मारे थे। इस दौरान जयपुर के सूरजपोल मंडी स्थित एसआर ट्रेडिंग कंपनी के यहां मिलावटी खाद्य तेल होने की शिकायत मिली थी। इस पर टीम ने छापा मारा तो वहां से एक्सपायरी डेट का मूंगफली का तेल मिला। इस दौरान टीम ने मौके से 105 टिन मूंगफली का तेल ब्रांड चंबल को सील करवाया और यहां से देसी घी हरदयाल के 10 टिन रखे थे जिनमें से सैंपल लेकर सभी टिन को सील किया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *