डेल्टा प्लस वैरिएंट पर CM गहलोत ने चेताया, बोले- पुराने वैरिएंट से भी ज्यादा तेज और खतरनाक

डेल्टा प्लस वैरिएंट पर CM गहलोत ने चेताया, बोले- पुराने वैरिएंट से भी ज्यादा तेज और खतरनाक

जयपुर: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन डेल्टा प्लस वैरिएंट ने रूस, ब्रिटेन सहित कई देशों के बाद अब भारत में एंट्री कर ली है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोविड के नए डेल्टा प्लस AY.4.2 वायरस पर गंभीर चिन्ता जताई है। सीएम गहलोत ने केन्द्र सरकार से मांग रखी है कि वक्त रहते दूसरे देशों के अनुभवों के आधार पर इसकी रोकथाम के लिए एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) तैयार करनी चाहिए। माना जा रहा है कि त्योहारी माहौल में कोविड प्रोटोकॉल की पालना किए बिना यह बहुत तेजी से फैल सकता है।

सीएम गहलोत ने ट्वीट कर कोविड वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर केंद्र सरकार चेताया

डेल्टा प्लस स्ट्रेन ब्रिटेन, रूस में पहले ही मचा चुका तबाही
भारत में हाल ही नेशनल सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल ने जीनोम सीक्वेंसिंग की रिपोर्ट में मध्यप्रदेश के इंदौर में इस नए वैरिएंट के 7 केसों का खुलासा किया है। महाराष्ट्र में भी 1 फीसदी सैम्पल्स में नए डेल्टा प्लस वैरिएंट का पता चला है। वैज्ञानिकों ने भी ऐसे संकेत दिए हैं कि कोविड का नया स्ट्रेन पिछले डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ज्यादा घातक हो सकता है।

विदेशों में तबाही मचाने वाले इस वायरस स्ट्रेन वैरिएंट के भारत में केस मिलने के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट मोड पर है। सभी राज्यों की सरकारें भी चिन्तित हैं। जिस तरह सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, दो गज की दूरी, सैनेटाइजर के प्रोटोकॉल की पालना नहीं हो रही है। त्योहारी माहौल में यह और भी खतरनाक साबित हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *